26 APRFRIDAY2024 9:37:59 PM
Nari

पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो अपनाएं कुछ घरेलू उपाय

  • Updated: 16 Aug, 2015 02:22 PM
पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो अपनाएं कुछ घरेलू उपाय

जल्दी वजन कम करना : आजकल हर कोई फिट रहने के लिए क्या कुछ नहीं करता अगर आप भी अपने पेट की चर्बी से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं जैसे :

सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर और शहद मिलाकर पीने से लाभ होता है एेसा करने से फैट्स जल्दी बर्न होते हैं। ।

अदरक को दो टुकड़ों में काट लें और 10 मिनट तक एक कप पानी में उबालें और अदरक के टुकड़े निकालकर इसको चाय की तरह पीने से फायदा होता हैं।

रोज सुबह खाली पेट एक कप पानी में नींबू निचोड़कर इसके साथ लहसुन के तीन जवों को लेने से मोटापा कम होता है क्योंकि लहसुन में मोटापा कम करने वाले तत्त्व होते हैं।

रोज रात को 4-5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करना फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि बादाम में मौजूद ओमेगौ 3 फैटी एसिड चर्बी कम करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा का जूस मोटापा कम करने में मदद करता हैं , आधे गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच एलोवेरा का जूस  , एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता हैं।

इन घरेलू उपायों के साथ -साथ रुटीन में कसरत करना न भूलें , शरीर को फिट रखने के लिए कसरत करने के लिए भी समय निकालें।

पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है जिससे फैट्स जल्दी बर्न होती हैं।पुदीने के पत्ते और धनिया पत्ता को पीसकर इसमें नमक और नींबू मिलाकर चटनी तैयार कर रोज इसका सेवन करें।

 

 

Related News