26 APRFRIDAY2024 12:54:13 PM
Nari

खाने के तुरंत बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान !

  • Updated: 23 Aug, 2017 01:23 PM
खाने के तुरंत बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान !

भोजन करने के बाद सैर करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे खाना आसानी से पच जाता है लेकिन कुछ लोग खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे सेहत को नुकसान होता है और पोषक तत्व भी शरीर तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे में शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। आइए जानिए खाने के बाद किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।


1. सिगरेट पीना
धूम्रपान करना या तंबाकू खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है लेकिन खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे एसिडिटी और पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
PunjabKesari
2. फल खाना
कुछ लोग भोजन के साथ फल खाना पसंद करते हैं लेकिन यह शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। भोजन के साथ फल खाने से वे आंतों तक सही तरह से नहीं पहुंच पाते और खाने के साथ ही अमाशय में अटक जाते हैं। जिससे कब्ज हो जाती है।
PunjabKesari
3. चाय पीना
ब्रेकफास्ट के साथ अक्सर लोग चाय पीते हैं लेकिन ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा करने से खाना सही तरह से नहीं पचता और पेट संबंधी कई प्रॉब्लम्स हो जाती हैं।
PunjabKesari
4. बैल्ट ढीली करना
पैंट पहनने वाले लोग अक्सर खाना खाते समय अपनी बैल्ट ढीली कर लेते हैं ताकि खाना खाने में कोई परेशानी न हो लेकिन ऐसा करने से पेट की आंते ब्लॉक हो जाती हैं और भोजन भी ज्यादा खाया जाता है। इससे मोटापा, एसिडिटी और कब्ज जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।
5. नहाना
खाना खाने के तुरंत बाद नहाना भी नहीं चाहिए। इससे शरीर में खून का दौरा कम हो जाता है और पाचन शक्ति भी खराब होती है।


 

Related News