Twitter
You are hereNari

बच्चों के सामने कभी न करें ऐसी हरकतें नहीं तो...

बच्चों के सामने कभी न करें ऐसी हरकतें नहीं तो...
Views:- Sunday, July 9, 2017-3:53 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): बिजी लाइफ के चलते पेरेंट्स अक्सर बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, जिस वजह से बच्चे धीरे-धीरे उनके हाथ से निकलने लगती है। जिद्दी और चिड़चिड़े हो जाते है, जो उनके आने वाले भविष्य के लिए काफी खराब बात है। कई बार अगर पेरेंट्स अपनी बिजी लाइफ से टाइम निकाल भी लेते है तो कुछ ऐसे हरकते करने लगते है, जिसे बच्चे फटाफट नोटिस कर लेते है और वैसा ही करने की कोशिश करते है। इसलिए पेरेंट्स को समझना चाहिए कि बच्चों के सामने कोई ऐसी हरकत न करे, जो उन्हें सुधारने के बजाए बिगाड़ दें। 

 


1. प्राइवेसी का ध्यान रखें

पेरेंट्स को समझना चाहिए कि अपनी प्राइवेसी को बच्चों के सामने न आने दें क्योंकि इससे उनपर गलत असर पड़ेगा, जिससे वह बिगड़ने लगेंगे। 

2. गुस्से पर काबू रखें 

अगर आप पति-पत्नी का किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया है तो ऐसी स्थिति में अपने गुस्से पर काबू रखें। मारपीट तक न पहुंचे क्योंकि इससे बच्चा वहीं सिखेगा जैसा आपको करते देखेगा।

3. गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें

5 से 16 साल के बच्चों के सामने बात-चीत या पार्टनर के साथ झगड़ते समय गंदी भाषा का इस्तेमाल न करें क्योंकि इस उम्र के बच्चे ऐसी भाषा को जल्दी सीख लेते है। 

4. पार्टनर का भला-बुरा न बोलें

बच्चों के सामने कभी भी अपने पार्टनर को भला-बुरा न कहें। इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ेगा और वह भी दूसरों का सम्मान करना भूल जाए। 

5. किसी की बुराई न करें

बच्चों के सामने अपने किसी पड़ोसी या रिश्तेदार की बुराई न करें। एक तो यह बातें बच्चे दूसरों से करेंगे, जिससे उन्हें भी दूसरों की बुराई करने की आदत पड़ जाएगी। 

6. बच्चों पर चिल्लाएं नहीं 

अगर कभी बच्चा कोई गलती कर देता है तो उस पर चिल्लाएं नहीं बल्कि उसे प्यार से बैठाकर समझाएं कि कहां उसकी गलती है। इससे बच्चा जल्दी समझेगा और जिद्दी नहीं होगा।