29 APRMONDAY2024 7:40:00 PM
Nari

साल के पहले सूर्य ग्रहण का कुछ ऐसा रहा नजारा, कुछ देर के लिए छा गया था अंधेरा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Apr, 2024 07:03 PM
साल के पहले सूर्य ग्रहण का कुछ ऐसा रहा नजारा, कुछ देर के लिए छा गया था अंधेरा

उत्तर अमेरिका में सोमवार को पूर्ण सूर्यग्रहण लगा, जिसे देखने और खुशियां मनाने के लिए स्थानीय लोग और आगंतुक विभिन्न स्थानों पर एकत्रित हुए। पूर्ण सूर्य ग्रहण को उत्तर अमेरिका में लंबे पथ के कारण ‘ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स' का नाम दिया गया। यह मैक्सिको, 15 अमेरिकी राज्यों और पूर्वी कनाडा के कुछ हिस्सों में दिखाई दिया। 

PunjabKesari
मैक्सिकों के मजाटलान शहर में सबसे पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण सोमवार को प्रशांत महासागर के ऊपर देखा गया। पूर्ण सूर्य ग्रहण की शुरुआत प्रशांत समय सुबह 11:07 बजे मजाटलान में हुई और चार मिनट से थोड़ा ज्यादा समय तक चली।

PunjabKesari
नासा के अनुसार, ग्रहण का पथ मेक्सिको से होकर अमेरिका के टेक्सास होते हुए ओक्लाहोमा, अकरंसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटुकी, इंडियाना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉकर्, वरमोंट, न्यू हैम्पशायर और मैने पहुंचा। टेनेसी और मिशिगन के छोटे हिस्से में भी पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया। नासा के लाइव प्रसारण के अनुसार, मैने राज्य के शहर पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखने वाले अंतिम स्थान रहे। 

PunjabKesari

विभिन्न स्थानों पर भीड़ ने उत्साह और कोलाहल के साथ इस द्दश्य को देखा कि कैसे चंद्रमा ने सूर्य को छिपा दिया है। कुछ स्थानों पर बादलों ने इस मनोरम द्दश्य को अवरुद्ध किया, फिर भी लोग उत्साहित दिखे और दिन में थोड़ी देर के लिए अंधेरा होने को लेकर बहुत प्रसन्न नजर आये। 

PunjabKesari

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य पूरी तरह से छिप जाता है। आसमान में अंधेरा छा जाता है मानो सुबह या शाम हो गई हो। कई शहरों ने इसे देखने के लिए लोगों को ग्रहण सुरक्षा चश्मा प्रदान किया। 

PunjabKesari

कई चिड़यिाघरों में, शोधकर्ताओं ने नागरिक पर्यवेक्षकों के साथ मिलकर अवलोकन किया कि जानवर इस दौरान कैसा व्यवहार करते हैं। नासा के अनुसार, सोमवार के पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 23 अगस्त, 2044 को अमेरिका के समीप देखा जा सकेगा। 

Related News