26 APRFRIDAY2024 7:57:04 PM
Nari

बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो खाएं ये 5 आहार

  • Updated: 29 Dec, 2017 06:17 PM
बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो खाएं ये 5 आहार

बालों की देखभाल कैसे करें : लंबे, घने बाल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। हर लड़की की इच्छा होती है कि उसके बाल स्वस्थ, मुलायम और चमकदार हो लेकिन बालों को स्वस्थ रखना इतना आसान नहीं होता। लंबे बालों के लिए खान-पान और उनकी केयर करना भी ज़रूरी होती है ताकि उनको पोषण मिलता रहे लेकिन आजकल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता। एेसे में अपनी डाइट का ध्यान रखकर बालो को सुंदर और मुलायम बनाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ एेसे आहारों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से बालों को लंबा, घना और स्वस्थ रखा जा सकता है। 

 1. लहसुन

PunjabKesari
लहसुन खाने से या लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं। रोजाना 4- 5 लहसुन की कलिया खाने से बालों की चमक बढ़ने के साथ ही लंबाई भी बढ़ती है। आप लहसुन की कलियों का रस भी लगा सकते हैं ये भी फायदेमंद होता है।

 

2. सीताफल
सीताफल शरीर को पोषण प्रदान करता है। यह एक एेसा फल है जिसको खाने से कुछ ही दिनों में बाल बढ़ने लगते हैं। आप चाहे तो सीताफल के पत्तों और बेर के बीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं। हफ्ते में 2 बार इस पैक को लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

 

3. आंवला 

PunjabKesari

आंवला और मेहंदी को समान मात्रा में मिलाकर उसको रात भर भिगोने के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी से बालों को धोएं। इसका उपयोग करने से बाल मुलायम होने लगते है।

 

4. आम
आम खाने में टेस्टी होने के साथ ही स्वस्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। आम ही नहीं बल्कि इसकी गिरी भी बहुत लाभदायक है। आम और आंवले के बीजों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से बाल घने और घुंघराले होते हैं।

 

5. ककड़ी

PunjabKesari
जिन व्यक्तियों के बाल कम या फिर गंजेपन की समस्या है उनके लिए ककड़ी बहुत फायदेमंद है। रोजाना ककड़ी खाने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है। ककड़ी के रस में गाजर और पालक का पानी मिलाकर लगाने से बाल बढ़ने लगते हैं।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News