Twitter
You are hereNari

घर में पेंट करवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

घर में पेंट करवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान
Views:- Sunday, September 10, 2017-5:55 PM

फैस्टीवल सीजन शुरू होते ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। जिस तरह त्यौहारों पर लोग खुद के लिए नए कपड़े और जूते लेते हैं उसी तरह घर को भी नया लुक देने के लिए कुछ लोग पेंट करवाते हैं। दीवारों के रंगों से ही लोगों की विचारधारा और व्यक्तित्व जुड़ा होता है। ज्यादातर लोगों को पेंट करवाने के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता और वे सारे घर में एक ही रंग करवा लेते हैं लेकिन घर के आकार के अनुसार ही रंग सैलेक्ट करवाने चाहिए ताकि कमरे छोटे न लगे। ऐसे में पेंट करवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

बेडरूम
सारे दिन की थकान कमरे में आकर ही उतरती है। ऐसे में बैडरूम में ऐसा पेंट होना चाहिए जो मन को शांति दे और छोटा कमरा भी खिला-खिला लगे। इसके लिए हमेशा बैडरूम के लिए पिंक, लाइट ब्लू, क्रीम और लाइट ग्रीन कलर चूनें। इसके अलावा आजकल टैक्सचर और एच.डी. पेंटिग काफी ट्रैंड में है जो बैडरूम को अलग लुक देगी।
PunjabKesari
PunjabKesari
डायनिंग रूम
डायनिंग रूम में जिस रंग का डायनिंग टेबल हो, उससे मेल खाता ही पेंट चूनें। इसके लिए एक दीवार डार्क और बाकी दीवारें हल्के रंग की हों तो डायनिंग एरिया का लुक ही बदल जाएगा। 
PunjabKesari
बच्चों का कमरा
घर में अगर छोटे बच्चे हैं तो वहां पेंट भी उन्हीं के हिसाब से करवाएं। दीवारों पर लाइट पिंक या ब्लू कलर करवा सकते हैं। दीवारों पर पक्षियों, फलों और पेड़-पौधों की पेंटिंग करवा कर उससे बच्चों को खुश कर सकते हैं।
PunjabKesari
गेस्ट रूम
गेस्ट रूम में हमेशा हल्के रंग ही चूनें क्योंकि घर में आने वाले मेहमान अलग-अलग प्रवृति के होते हैं। ऐसे में ग्रे, लाइट ग्रीन और ब्लू कलर गेस्ट रूम के लिए बैस्ट रहेंगे।
PunjabKesari
किचन
रसोई एक ऐसी जगह है जहां महिलाओं का अधिकतर समय बितता है। ऐसे में रसोई में हमेशा डार्क रंगों का ही इस्तेमाल करें क्योंकि यहां दीवारों पर दाग-धब्बे लगने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।
PunjabKesari