26 APRFRIDAY2024 8:05:05 PM
Nari

गर्मियों में बच्चों के बालोें की करें यूं देखभाल

  • Updated: 07 Jun, 2017 12:55 PM
गर्मियों में बच्चों के बालोें की करें यूं देखभाल

बालों की देखभाल के तरीके : गर्मी में अपने बालों के साथ-साथ बच्चों के बालों की केयर करना भी बहुत जरूरी है। ज्यादा गर्मी के कारण बालों में काफी पसीना आने लगता है, जिससे बालों में कई तरह के इंफैक्शन का खतरा बना रहता है, जिससे बच्चों को काफी दिक्कत आती है। इसलिए गर्मी में बच्चों के बालों की देखभाल की जरूरत है। आइए जानते है कैसे।  


1. सही उत्पाद का करें चुनाव 

3 साल से 10 साल के बच्चों के बालों के अंतर को समझने की कोशिश करें और उसी गिसाब से तेल या शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू में पीएच मात्रा 5.5-6 के बीच होनी चाहिए। 

 

2. सोने से पहले बालों को बांधे 

PunjabKesari

बच्चों को सुलाने से पहले उनके बालों को बांधकर चोटी बना दे क्योंकि रात को बालों में कोई विकल्प फंसने का डर लगा रहता है। इसके अलावा इससे बाल उलझ सकते है और टूट सकते है। 

 

3. स्कैल्प को साफ करें 

बच्चों के बालों के लिए किसी सौम्य शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे बालों की अच्छे से सफाई हो जाती है।  इसके अलावा उनके स्कैल्प को अच्छे साफ रखें और उन्हें स्वस्थ रखें। 

 

4. बाहर कैप पहनाकर भेंजे

PunjabKesari

अगर बच्चों को कहीं बाहर घूमने के लिए भेज रहे है तो उन्हें कैप पहनाकर या उनका सिर ढक कर भेजे। 

 

5. प्राकृतिक मॉइश्चराइजर 

PunjabKesari

बच्चों के बालों के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर युक्त प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल करें, जिसे उनके बालों को पोषण मिलता रहे और कंघी करने में आसानी हो। 

 

6. खान-पान सही रखें

बच्चों को ऐसी चीजें खाने को दें, जो उनके बालों को स्वस्थ रखें।  उनके खाने में फल, पानी और कई तरल पदार्थ का इस्तेमाल करें। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजें खाने के लिए दें। अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो उसे सूखे मेवे जैसे अखरोट और बादाम खिलाएं। 
 

Related News