26 APRFRIDAY2024 1:38:38 PM
Nari

घर में मौजूद कॉकरोच से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों से करें खात्मा

  • Updated: 14 Oct, 2017 01:20 PM
घर में मौजूद कॉकरोच से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों से करें खात्मा

मौसम में बदलाव के साथ घर में छोटे-मोटे कीड़े-मकौड़े आ जाते है। जो घर में गंदगी फैलाने का काम करते है जिससे घर में कई हानिकारक कीटाणु फैल जाते है। जहां लोग एक तरफ दिवाली के शुभ मौके पर घरों की सफाई कर रहे है, वहीं घर के कोनो में मौजूद कॉकरोच परेशान करके रख देते है। इनको भगाने के लिए हम लोग मार्कीट से मिलने वाली तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते तो है लेकिन कोई सफल परिणाम निकल कर सामने नहीं आता है। अगर आप भी घर में मौजूद कॉकरोच से परेशान तो इन घरेलू तरीकों को आजमाकर देंखे। यह नुस्खे कॉकरोच का जड़ से सफाया करेंगे। 


1. खीरा 

PunjabKesari
खाने में तो खीरे को इस्तेमाल आपने बहुत बार किया होगा लेकिन अब इनकी मदद से कॉकरोच का खात्मा करें। जिस जगह पर ज्यादा कॉकरोच दिखाई दे, वहां खीरा काटकर ऱख दें। कॉकरोच भाग जाएंगे। 

2. लौंग
लौंग का इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म को दूर करने के लिए तो किया जाता है लेकिन आप इनकी मदद कॉकरोच भी भगा सकते है। जिस जगह पर आपको कॉकरोच दिखें, वहां 2-4 लौंग रख दें। 

3. बेकिंग सोडा 

PunjabKesari
बेकिंग सोड में चीनी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को कॉकरोच वाली जगह पर छिड़क दें। इस मिश्रण को चखते ही कॉकरोच मर जाएंगे। 

4. कॉफी
कॉफी की मदद से भी इन को भगाया जा सकता है। जिस जगह पर अधिक कॉकरोच दिखाई दें, वहां कॉफी का दाना रख दें। इसको खाने से कॉकरोच मर जाएंगे। 

5. केरोसिन ऑयल 
केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू काफी तेज होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले सोच लें। 

6.तेजपत्ता
तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भाग जाते है। जिस कोने से कॉकरोच निक रहे हो, वहां तेजपत्ते की पत्तियों को मसलकर रख दें। इससे कॉकरोच भाग जाएंगे। 


 

Related News