29 APRMONDAY2024 8:23:35 AM
Nari

घर में वैक्सिंग करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

  • Updated: 30 Jul, 2016 04:05 PM
घर में वैक्सिंग करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

वैक्सिंग टिप्स : वैक्सिंग हेयर रिमूवल की अस्थाई विधि है,जो अधिकांश महिलाओं के बीच लोकप्रिय है। इसके नतीजे इतने अच्छे होते हैं कि अनेक महिलाएं पूरी बॉडी की वैक्सिंग भी करवाती हैं। वैक्सिंग भी अनेक प्रकार की होती है तथा इन्हें करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए।

 

 

1. हॉट वैक्सिंग

हॉट वैक्सिंग में वैक्स को वॉर्मर में गरम करें। हेयर ग्रोथ की डायरेक्शन में ही पतली लेयर लगाएं। इसके ऊपर स्ट्रिप प्रेस करके एक ही झटके के साथ ऊपर की ओर खींचे, इससे न सिर्फ अवांछित बाल निकल जाएंगे, बल्कि मृत त्वचा और मैल भी साफ हो जाएंगे।

 

 

2. पीठ की वैक्सिंग

अपनी पीठ पर साबुन लगाकर गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें, जिससे किसी तरह का तेल न रहे। इससे वैक्सिंग स्ट्रिप पर बाल आसानी से चिपक कर निकल आएंगे। बहुत लंबे बाल नहीं होने चाहिए, क्योंकि चौथाई इंच से ज्यादा बड़े बालों की वैक्सिंग काफी दर्दनाक साबित होती है, पीठ में वैक्स लगाएं। यदि पहली बार पीठ की वैक्सिंग कर रही हैं, तो थोड़ी-थोड़ी जगह पर वैक्स लगाएं। एक झटके में उसे ऊपर की ओर खींचें। इसी तरह पूरी पीठ की वैक्सिंग करें, बाद में खुशबू रहित मॉयश्चराइजर लगाएं।

 

 

3. हार्ड वैक्स

यदि आप हार्ड वैक्स का प्रयोग कर रही हैं, तो प्री वैक्सिंग ऑयल की एक लेयर स्किन पर लगाएं, इससे दर्द कम होगा तथा हेयर आसानी से रिमूव होंगे।

 

 

4. मुंहासों पर ट्री टी ऑयल

वैक्सिंग के बाद कोई दाना मुंहासे का रूप लेने लगे, तो उसे छेड़ें नहीं, ऐसा करने पर मुंहासों में मौजूद बैक्टीरिया से इंफेक्शन फैल जाता है। इससे बचने के लिए मुंहासों पर थोड़ा सा ट्री टी ऑयल लगाएं। उसके बाद भी मुंहासों की समस्या होती है, तो वैक्सिंग के अलावा थ्रेडिंग जैसी अन्य हेयर रिमूविंग की विधि अपनाएं।

 

 

 

हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News