26 APRFRIDAY2024 6:37:14 PM
Nari

झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 देसी नुस्खें

  • Updated: 10 Mar, 2017 03:56 PM
झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 देसी नुस्खें

ब्यूटीः लड़कियां ज्यादातर लंबे और घने बाल पंसद करती हैं। अगर ऐसे में उनके बाल टूटने और झड़ने लगे तो असर उनकी खूबसूरती पर पड़ता है। कई लड़कियां टूटते झड़ते बालों के लिए न जाने कितने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उन्हें फिर भी कोई फर्क नजर नहीं आता। अगर आप इन सब की जगह कुछ घरेलू उपचारों पर ध्यान देंगी तो आप झड़ते बालों की समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा पा सकती हैं।

 

1. पहला नुस्खा

झड़ते बालों को रोकने के लिए मेेंहदी काफी फायदेमंद साबित होती है। एक कप सरसों के तेल को 4 चम्‍मच मेंहदी के पत्तों के साथ उबाल लें। उबालने के बाद इसे एक बोतल में बंद कर के रख दें और रोजाना इस तेल से अपने बालों में मसाज करें।

2. दूसरा नुस्खा

अगर आपके बाल रोज बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो ऐसे में आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

3. तीसरा नुस्खा

बालों को लंबा करने और झड़ते बालों को रोकने के लिए आप रोज्मेरी तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में एक दिन इस तेल से अपने बालों में मालिश जरूर करें। इसके अलावा नारियल तेल भी झड़ते बालों को रोकने में काफी कारगार है। 

Related News