26 APRFRIDAY2024 9:46:39 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना बेहतर है या नहीं?

  • Updated: 16 Jan, 2017 03:19 PM
प्रैग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना बेहतर है या नहीं?

पेरेंटिंग: हर औरत के लिए प्रैग्नेंसी का पल खास होता है। वहीं इस दौरान पति-पत्नी का रिश्ता और गहरा हो जाता है। ऐसे में कप्लस अपना प्यार जताने के लिए कई तरीके अपनाते है जैसे अपनी पत्नी को सरप्राइज, उन्हें घूमाने और उनपर पहले से ज्यादा प्यार जताते है। ऐसे में उनका रोमांस की और बी पूरा-पूरा ध्यान जाता है। 

कुछ दंपत्ति गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने के अच्छा समय मानते है तो कुछ लोगों के लिए यह चिंता का समय होता है। ऐसे में डर लगा रहता है कि संबंध बनाना ठीक होगा भी या नहीं। इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा। अगर आपको भी कुछ ऐसी ही चिंता सता रही है तो आइए जानते है इस आर्टीकल के जरिए। 

 

प्रैग्नेंसी के दौरान संबंध बनाना बेहतर है?

अगर प्रैग्नेंसी का पीरियड सामान्य चल रहा है तो आसानी से संबंध बनाया जा सकता है। मगर, यदि आपकी कमज़ोर है तो अपने डॉक्टर इस बारे में ज़रूर सलाह लें। अगर ऐसे में योनि में संक्रमण हो जाएं और तब भी रिलैशन बनाया जाए तो इस वजह से  शिशु के समय पूर्व जन्म लेने की संभावना काफी कम रहती है। 

एक शोध में बताया गया है कि जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से संभोग करती हैं, उनमें शिशु को समय से पहले जन्म देने की संभावना कम हो सकती है। 


 
क्या शिशु को नुकसान हो सकता है?

प्रैग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने से शिशु को कोई नुकासन नहीं होता। एमनियोटिक द्रव्य की थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां आपके शिशु की रक्षा करती हैं लेकिन इस अवस्था में लग सकता है कि शिशु ज्यादा हिल-डुल रहा है। दरअसल ऐसा धड़कनों के तेज हो जाने से होता है डॉक्टर प्रैग्नेंसी के दौरान संबंध बनाने से न करते है, जिन औरतों को इस दौरान काफी जटिलताएं महसूस हो रही होती है जैसे रक्तस्राव,पेट में दर्द या ऐंठन, पानी की थैली फटना, कमजोरी। 
 

Related News