26 APRFRIDAY2024 9:38:35 PM
Nari

जिम छोड़ने से पहले जान लें इसके नुकसान

  • Updated: 02 Aug, 2017 11:56 AM
जिम छोड़ने से पहले जान लें इसके नुकसान

बदलते लाइफस्टाइल में हर कोई फिट और स्लिम दिखना पसद करता है। इसके लिए लोग घंटों जिम में अपना पसीना बहाते है लेकिन कुछ युवा ऐसे भी है जो अचानक से जिम बीच में ही छोड़ देते है। अचानक से बीच में जिम छोड़ देने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप या आपका कोई नजदीकि संबंधी बीच में जिम छोड़ने का विचार बना रहा है तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लें।   

 

1. कमजोर मांसपेशियां
जब आप अचानक से जिम छोड़ देते है तो इससे मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और उनकी क्षमता में कमी आने लगती है। जाहिर सी बात है जब आप कड़ी मेहनत करने के बाद कोई काम अचानक से बीच में छोड़ देते है तो शरीर कमजोर पड़ने लगता है और उसकी काम करने की क्षमता भी कम होने लगती है।  

2. वजन बढ़ना
इसका एक और नुकसान है कि वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है। वर्कआउट करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है लेकिन जब हम अचानके से जिम करना छोड़ देते है तो वजन बढ़ने लगता है।

3. फिटनेस में कमी
जिम छोड़ने के 3 महीने के बाद ही फिटनेस लेवल बिगड़ जाता है। आपने यह बात काफी हद तक नोटिस भी की होगी। इसलिए बेहतर है कि जिम बीच में ही न छोड़े क्योंकि इससे आपकी फिटनेस भी खराब हो जाएगी।  

4. इम्यून सिस्टम
जिम छोड़ने से इम्यून सिस्टम भी काफी खराब असर पड़ता है क्योंकि जिम करते समय तो लोग अपनी डाइट का खास ध्यान रखते है लेकिन जिम छोड़ देने से उनका डाइट प्लान भी बिगड़ जाता है जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। 

5. दिल की बीमारी
अचानक से जिम छोड़ देने से दिल से जुड़ी बीमारियों होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि जिम वर्कआउट अचानक से न छोड़ें।

Related News