You are hereNari

Blue Pottery से दें घर को रॉयल लुक

Blue Pottery से दें घर को रॉयल लुक
Views:- Saturday, July 15, 2017-1:17 PM

इंटीरियर डैकोरेशन के बिना खूबसूरत घर को कंम्लीट फिनिश लुक नहीं मिल पाता बेशक वह कितना ही बड़ा और मॉडर्न तरीके से क्यों ना बना हो। लिविंग रूम, कीचन, दीवारों और बरांडा में अगर डैकोरेशन के लिए कुछ ना रखा जाए तो घर खाली खाली सा दिखाई देता है। डैकोरेशन की हर चीज घर में अपनी खास भूमिका निभाती है। जहां दीवारों की रंगत कलरफुल वॉलपेपर, फोटोफ्रेम या अन्य शो पीस से बदलती हैं, उसी तरह बैडरूम में लगे बैड, कीचन में रखी क्रोकरी, गार्डन में लगे डिजाइनर फ्लावर पॉट इन्हें अट्रैक्टिव व परफैक्ट व कंम्लीट बना देते हैं। 
PunjabKesari
फैशनेबल आऊटफिट्स की तरह इंटीरियर में बहुत सारी चीजें ऐसी है जो एवरग्रीन हैं। उन्हीं में से एक है ब्लू पॉटरी। नीली मिट्टी से बने बर्तनों के साथ इंटीरियर डैकोरेशन की चीजें भी काफी पसंद की जाती है। ब्लू पॉटरी में सफेद और नीले रंग का सुमेल देखने को मिलता है, जिसमें मुख्य नीले रंग को विशेषता दी जाती है जो उभर कर बाहर आता है। आजकल सफेद के अलावा पीले के साथ नीले का कंट्रास्ट भी पसंद किया जा रहा है।

कैसे जन्मी ब्लू पॉटरी कला
भारत के कोने कोने में आपको कला के असंख्य प्रकार देखने को मिल जाएंगे। आर्ट और क्राफ्ट में राजस्थान का मुख्य योगदान है। यहां की खूबसूरत कला लोगों में लोकप्रिय होने की बहुत सारी वजहें भी है। ट्रैडीशनल आर्ट ब्लू पॉटरी के लिए जयपुर काफी फेमस है। 
PunjabKesari
वैसे ब्लू पॉटरी राजस्थान की मूल कला नहीं है। भारत में इसका प्रचलन मुगलकाल में अफगानिस्तान के जरिए हुआ हालांकि लगभग 4 हजार वर्ष पहले मिस्त्र में खुदाई के समय कुछ ऐसे पात्र मिले थे जिनमें एक विशेष प्रकार की मिट्टी की चीजें कलात्मक ढ़ंग से बनाई हुई थी। इसी खुदाई में मिली ने ब्लू पॉटरी को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया। भारत के जयपुर में ब्लू पॉटरी कला के जन्म का श्रेय महाराजा रामसिंह को जाता है। उन्होंने ही इसे सीखने के लिए अपने दो कारीगरों को दिल्ली के कारीगर मोला कुम्हार के पास भेजा था। वहीं से आज यह कला विकसित रूप में सामने आ पाई है। 
PunjabKesari
इसे बनाने में पीसे हुए ग्लास, क्वाटर्ज पत्थर पाऊडर, गोंद, पानी, बोरेक्स और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है हालांकि इसे खास केयर देनी पड़ती हैं क्योंकि यह काफी नाजुुक होती हैं और गिरने पर टूट जाती हैं लेकिन इस पर किया गई हैंडक्राफ्ट पेटिंग इसे खूबसूरत और अट्रैक्टिव बना देती हैं। बाजार व ऑनलाइन आपको आसानी से ब्लू पॉटरी क्रोकरी व अन्य डैकोरेशन पीस आसानी से मिल जाएगे।
PunjabKesari
अगर आप बरामदे या गार्डन को अट्रैक्टिव लुक देना चाहते हैं तो इन दिनों ब्लू पॉटरी में बने फ्लावर पॉट लगवाएं। इन दिनों यह खूब पसंद किए जा रहे हैं। इसके अलावा आप ब्लू पॉटरी में एंटिक शोपीस, टीसेट, क्रोकरी सेट, कोस्टर सेट, फ्लावर पॉट, कॉर्नर सेट, वॉल डेकोरेशन प्लेट्स, ऐशट्रे आदि अन्य डैकोरेशन की चीजें ले सकते हैं। अगर आपको इंटीरियर में डिसेंट, रॉयल या विंटेज लुक में दिखने वाली चीजें पसंद आती हैं तो आपकेे लिए यह इंटीरियर एकदम परफैक्ट हैं।


वंदना डालिया