You are hereNari

नींबू से पाएं चांद सा चेहरा!

नींबू से पाएं चांद सा चेहरा!
Views:- Tuesday, May 30, 2017-3:16 PM

ब्यूटी: नींबू का इस्तेमाल अलग अलग तरह से हर घर में ही किया जाता है कभी शरबत के रूप में, तो कभी सलाद,तो कभी बीमारियोंं को ठीक करने में। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते है। जिससे यह हमारे  बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। डेड स्‍किन, ब्‍लैकहेड को साफ करने के साथ यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार होता है। नींबू का सौंदर्य लाभ केवल यहीं पर समाप्‍त नहीं होता है आप इसे कभी पैक में मिलाकर या कभी अलग अलग चीजों के साथ मिक्स करके या सीधे ही स्किन पर लगाने से आप अपनी ब्यूटी को चार चांद लगा सकते है। नींबू में ब्लीचिंग गुण पाया जाता है।जिससे यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करके उसे प्राकृतिक ग्लो देता है।

 

1.अंडे के सफेद भाग में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर  इसे चेहरे पर लगाए और सूखने दें,फिर इसे पील की तरह चेहरे से निकाल लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, इससे आपका चेहरा चमक जाएगा।


2.उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है जिससे उनके निशान दिखने लगते हैं। नींबू एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो त्वचा की झुर्रियों को खत्म करता है।


3.ऑयली स्किन के लिए नींबू काफी कारगर साबित होता है।नींबू को पानी में मिला लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।


4. ताजे नींबू के रस से त्वचा नर्म और मुलायम होती है।यदि घुटने और कोहनी की त्वचा को मुलायम और साफ करना है तो इसके रस को सीधे त्वचा पर रगड़ने से काफी मदद मिलती है।


5.सूखे और फटे होंठ पर नींबू का रस लगाने से काफी फायदा पहुंचता है। आप मलाई और शहद में नींबू का रस मिलाकर प्राकृतिक लिप बाम भी बना सकते हैं। इसे लगाने से आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी।

 
6.यदि अंडरआर्म काले पड़ गए हों और उनसे बदबू भी आती हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए रूई के सहारे नींबू अंडरआर्म में लगाएं।


7.मजबूत और खूबसूरत नाखून हर किसी की चाहत होती है।नींबू के रस में नाखूनों को डुबोने से वे मजबूत होते है। इससे आपके नाखूनों का भद्दापन और पीलापन भी दूर होता है।


8.नींबू का रस कील-मुहांसों पर काफी असरदार होता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।यह कील-मुहांसों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को भी दूर करता है।

 

9.नींबू के साथ गुलाब जल की कुछ बूंदो का मिश्रण एक बढ़िया मॉइस्चराइज़र बनता है। दोनो एक साथ मिलकर त्वचा को साफ और गोरा करते हैं।


10.यदि आप अपने बालों की रूसी से परेशान है तो आप हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सिर का मसाज करें और फिर बालों को धो लें।


11.नींबू रस और बेकिंग सोडा का मिश्रण दांतों को सफेद करने में बड़ा कारगर है।

 

आप नींबू को मिलाकर कुछ ब्यूटी पैक भी बना सकते है....

 

1. लेमन-पिपरमिंट फुट स्क्रब
नींबू के छिलके को नमक और पिपरमिंट के तेल के साथ मिलाकर स्क्रब बनाएं और इससे अपने पैरों पर मसाज करें और धो लें।आपके पैर नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

 

2.शहद-नींबू का फेस पैक
शहद में नींबू का रस मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे चेहरे पर15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

 

3.शहद-नींबू बॉडी बटर
शहद के साथ नींबू मिलाकर पूरे शरीर पर लगाएं।इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

 

4.नींबू-नारियल तेल
नारियल का तेल बालों की मजबूती के लिए जाना जाता है। इसीलिए नींबू मिला यह तेल बालों के लिए वरदान से कम नहीं है।एक बड़ा चम्मच नींबू का रस नारियल तेल में मिलाने से आपके बालों  की सभी समस्याओं को खत्म करता है।