24 APRWEDNESDAY2024 12:36:12 AM
Nari

गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ टिप्स

  • Updated: 09 Aug, 2017 01:29 PM
गर्दन के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ टिप्स

नींबू और गुलाब जल
रात को दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर रुई से गर्दन के काले हिस्से पर लगाएं । सुबह उठ कर अच्छी तरह से इसे धोकर पोंछ लें । यदि आप एक महीने तक ऐसा करेंगी तो बेहतर परिणाम नजर आने लगंगेे ।

ओट स्क्रब 
तीन-चार चम्मच ओट लेकर इसे अच्छे से पीस लें । अब इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें । इस बात का ध्यान रखें कि आप ओट को पाऊडर जितना बारीक न पीसें । इससे इसका एक्सफोलिएटिंग गुण खत्म हो जाएगा । इस मिश्रण को गले की त्वचा पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें । इसके बाद अपनी उंगली को गीला करके आराम से स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें । अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार ऐसा करें ।

केला और जैतून का तेल 
अपनी गर्दन की डार्क स्किन को चमकाने के लिए आप केला और जैतून की मदद से एक पैक तैयार कर सकती हैं । एक औसत आकार के केले को मसल लें और इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें । अब इसे गले पर लगाने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में इसे धो लें। गर्दन की त्वचा में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं ।

बेकिंग सोडा स्क्रब
स्किन की हाइपर पिग्मैंटेशन को हटाने के लिए इस प्राकृतिक स्क्रब का इस्तेमाल करें । एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर पानी की मदद से पेस्ट तैयार करें । इसे 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं। बेकिंग सोडा स्किन एक्सफोलिएटर का काम करता है। यह गले से काली धारियों को हटाने में मदद करेगा ।

सनस्क्रीन लगाएं 
जब आप घर से बाहर निकलें तो त्वचा को सुरक्षा देने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें । ज्यादातर महिलाएं सिर्फ चेहरे पर ही सनस्क्रीन लगाती हैं । वास्तव में इसे सभी खुले अंगों पर लगाएं । 

Related News