26 APRFRIDAY2024 6:30:34 PM
Nari

हरी पत्तेदार सब्जियां दूर करेंगी ढेरों बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jan, 2018 11:47 AM
हरी पत्तेदार सब्जियां दूर करेंगी ढेरों बीमारियां

तंदुरूस्त शरीर पाने के लिए खान-पान का संतुलित होना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आसानी से मिल जाती हैं। इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं जिससे शरीर को पूरा पोषण मिलता है। हरी सब्जियां सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। यह त्वचा, बाल, आंखों आदि में होने वाली समस्याओं से भी बचाव रखती है। इन सब्जियों का पका कर,सलाद या फिर सूप बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। मेथी,पालक,सरसों का साग,बथुआ,मूली के पत्ते,चोलाई,धनिया के अलावा और भी बहुत सी सब्जियां इस लिस्ट में शामिल हैं। आइए जानें इनको खाने से सेहत से जुड़े कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां के फायदे

 

 कैंसर से बचाव

PunjabKesari
घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स से भरपुर हरी सब्जियां पेट संबंधित समस्याओं को दूर करती हैं। मिनरल्स युक्त भोजन खाने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।
 

 खून की कमी पूरा करना


बदलती लाइफ स्टाइल और भागदौड भरी जिंदगी से लोग बहुत सारी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। कुछ लोग तो समय की कमी के कारण खुद के खान-पान का ख्याल नहीं रख पाते। जिससे पोषक तत्वों की कमी होनी शुरू हो जाती है। इससे शरीर में खून की मात्रा भी कम होने का डर रहता है। इससे बचने के लिए हरी सब्जियां खाएं। पालक, सरसों, मेंथी जैसी सब्जियों में आयरन की मात्रा अच्छी होती है। इनको खाने से शरीर में खून की कमी नहीं रहती। 
 

जवान बनाएं रखना


हरी सब्जियां खाने से हड्डियां मजबूत,पेट की समस्या से छुटकारा,किडनी प्रॉब्लम भी दूर होती है। जितना शरीर स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहता है उतना ही व्यक्ति जवां दिखाई देता है। खुद को जवां बनाए रखने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें। 
 

गुर्दे की पथरी से छुटकारा


कई बार खान-पान में गड़बड़ी आने के कारण गुर्दे में पथरी की परेशानी हो जाती है। वैसे तो यह समस्या आम मानी जाती है लेकिन सही समय पर इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। हरी सब्जियां खाने से गुर्दे में एसिड जमा नही हो पाता। इससे गुर्दे की सफाई होती रहती है,जिससे पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। रोजाना खाने के साथ ग्रीन सलाद का सेवन जरूर करें। 
 

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

PunjabKesari
हरी सब्जियों में विटामिन ए व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखो की रोशनी बढ़ाने में सहायक है। जब भी आंखों संबंधित समस्या होने लगे हरी सब्जियों को खाना शुरू कर दें। इससे आंखों का रोशनी बढ़ने लगेगी। 
 

 मोटापा घटाएं


शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी मोटापे का कारण बनती है। जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती, जिससे मोटापा नहीं आता। अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करके शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।
 

 प्रतिरोधक क्षमता मजबूत


एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण हरी सब्जियां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। इसके अलावा इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। जो रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाते हैं और व्यक्ति को जल्दी बीमार नहीं होने देते। 
 

त्वचा बनाएं चमकदार

PunjabKesari
इनमें पाया जाने वाला विटामिन सी न केवल हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करने से त्वचा में कुदरती निखार आने लगता है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News