26 APRFRIDAY2024 10:58:16 PM
Nari

पसीना हो या जुएं, यह एक चीज दिलाएंगी हर प्रॉब्लम से छुटकारा

  • Updated: 06 Jun, 2018 01:16 PM
पसीना हो या जुएं, यह एक चीज दिलाएंगी हर प्रॉब्लम से छुटकारा

ज्यादातर घरों में फटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक है। फिटकरी के 2 रंग होते है, लाल और सफेद। आमतौर पर सफेद फटकरी का ही उपयोग होता है। यह पानी को साफ करने और खून को रोकने में मददगार है। इसके अलावा भी फटकरी के कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको बताएगे फिटकरी के कुछ एेसे लाभ, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएगे।

PunjabKesari

1. पसीने से छुटकारा
गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है। पसीना आने से कपड़ों से बदबू भी आने लगती हैं। पसीने और बदबू को कम करने के लिए रोजाना नहाने के पानी में फटकरी मिलाकर नहाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में पसीने से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। 


2. चोट का खून रोकने में सहायक
चोट लगने पर शरीर पर लगी चोट से खून बह रहा हो तो फिटकरी का पाउडर चोट पर छिड़कने से ब्लीडिंग बन्द हो जाता है।

 

3. जुएं से राहत
जुओं से राहत पाने के लिए लोग मार्किट से कैमिक्ल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई बार इनसे रिएकशन भी हो जाता है। एेसे में जुओं से छुटकारा पाने और सिर की गंदगी को दूर भगाने के लिए फटकरी का इस्तेमाल करें। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुंए मर जाते हैं और सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है.


4. डेड सेल्स खत्म
डैड सैल्स स्किन को काली करती हैं। इसके साथ ही चेहरे पर ब्लैकहैड्स होने लगती हैं। चेहरी की खूबसूरती को वापिस पाने के 1 चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे और बॉडी पर लगाकर रगड़े। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लेगा। 


5. लंबे और मजबूत बाल 
बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए फिटकरी फाऊड को कंडीशनर में मिलाकर बालों में लगाएं। इसके बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में 1 बार एेसा करने से बाल लंबे और मजबूत होने लगेगें। 


6. यूरीन इंफैक्शन 
यूरीन इंफैक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। रोजाना फिटकरी के पानी से प्राईवेट पार्ट की सफाई करें, इससे इंफैक्शन दूर होगी।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News