27 APRSATURDAY2024 2:15:58 AM
Nari

बच्चों के साथ भी रेस्तरां में खाने का एेसे लुत्फ उठाए

  • Updated: 30 Jun, 2015 09:58 AM
बच्चों के साथ भी रेस्तरां में खाने का एेसे लुत्फ उठाए

छोटे बच्चों के साथ बाहर खाना खाने जाने की अपेक्षा अधिकतर माता-पिता बाहर खाना खाने का मन होने पर भी खाना पैक करा कर घर लाना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि बच्चों की शरारतों से परेशान होकर उन्हें यही विकल्प सही लगता है । यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो छोटे बच्चों के साथ भी रेस्तरां में खाने का लुत्फ उठा सकते हैं ।

- हमेशा फैमिली रेस्तरां ही चुनें, जहां अन्य परिवार भी अपने बच्चों के साथ आते हों। ऐसी जगह पर यदि बच्चे शोर मचाएं या शरारत करें, तो अजीब नहीं लगेगा । 

- पिज्जा बर्गर ज्वाइंट्स या फास्ट फूड रैस्टोरैंट्स भी बच्चों के साथ जाने के लिए बेहतर विकल्प है । यहां भी माता-पिता अक्सर अपने बच्चों के साथ ही आते हैं ।

- बच्चे अधिक देर तक एक जगह टिक कर नहीं बैठ सकते । इसलिए बफे भी एक अच्छा चुनाव है, क्योंकि वहां लोग चल फिर रहे होते हैं, इसलिए बच्चे भी इधर-उधर घूमते हुए अजीब नहीं लगते । 

- कई रैस्टोरैंट्स हाई चेयर एवं झूले आदि की व्यवस्था भी बच्चों के लिए रखते हैं, इसलिए बहुत छोटे बच्चे को झूले में लिटा कर आप कुछ समय के लिए बेफिक्र हो सकती हैं । थोड़े बड़े बच्चों के लिए हाई चेयर सही है ।

- कुछ रैस्टोरैंट्स में वेटर्स इधर-उधर भागते बच्चों का ध्यान रखते हैं, ताकि पेरैंट्स आराम से खाना खा सकें । इसलिए आप इस प्रकार के रैस्टोरैंट का भी चयन कर सकती हैं ।

- बच्चों के साथ रैस्टोरैंट जाना हो, तो अपने बैग में उनका कुछ सामान जरूर ले जाएं ।

- बच्चे ने पिछले दो-तीन माह से जो पुस्तकें न पढ़ी हों, या जिन गेम्स, पजल्स और खिलौनों से न खेला हो, वह साथ में ले लें । 

- बहुत छोटे बच्चे की बिब, भोजन गिरने पर साफ करने के लिए नैपकिन और 1 जोड़ी एक्स्ट्रा कपड़े भी साथ ले जाएं ताकि बच्चे के कपड़े खराब होने पर उन्हें बदला जा सके ।

- बच्चे के खिलौने शोर करने वाले न हों, नहीं तो आसपास के लोग डिस्टर्ब होंगे । 

- यदि बच्चे को रैस्टोरैंट में मिलने वाला खाना पसंद नहीं है, तो आप उस के लिए कुछ स्नैक्स या किशमिश इत्यादि घर से ले जा सकती हैं । ये बच्चे को व्यस्त भी रखते हैं और हैल्दी भी होते हैं ।

- जब भी रैस्टोरैंट जाएं तो बच्चों की पसंद की भी कोई चीज अवश्य ऑर्डर करें । इससे उन्हें पता होगा कि वह भी बाहर खाना खाने आए हैं तथा आराम से बैठ कर खाना जरूरी होता है । 

Related News