26 APRFRIDAY2024 5:22:24 PM
Nari

30 की उम्र के बाद जवां दिखने के लिए फोलो करें ये स्किन केयर रूटीन

  • Updated: 27 Jan, 2018 12:08 PM
30 की उम्र के बाद जवां दिखने के लिए फोलो करें ये स्किन केयर रूटीन

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा अपनी चमक खोने लगती है जिससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। जब आप 20 साल के होते हैं तो चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे पड़ना आम सी समस्या होती है लेकिन जैसी ही 30 की आयु पार करते हैं। तो त्वचा में कई तरह की प्रॉब्लम हो जाती है। इस उम्र में कोलेजन और इलास्टिन कमजोर होेने के साथ ही चेहरे, आंखों के आस- पास और माथे  पर फाइन लाइंस उभरने लगती हैं। इस समय त्वचा की देखरेख करना आवश्यक होता है। अगर आप इस उम्र में भी  स्किन की चमक बनाएं रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे स्किन केयर रुटीन बताने जा रहे हैं जिनको अपना कर आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

1. आई क्रीम

PunjabKesari
आंखों के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा संवदेनशाली होने के कारण जल्दी ही डैमेज होने लगती है। इससे आंखों के पास झुर्रियां पड़ने लगती है। इन से बचने के लिए इस समय आंखों की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। आप चाहे तों आंखों के आस पास की त्‍वचा पर आई क्रीम लगाएं। इसको लगाने से यह पूरी तरह से मॉइस्‍चराइज और  हाइड्रेट बनी रहेगी।

 

2.फेशियल मिस्‍ट
पानी न पीने के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है जिससे स्किन शुष्क हो जाती है। त्वचा को नर्म बनाने के लिए फेशियल मिस्‍ट लगाएं। कुछ दिनों तक इसको लगाने से चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाएेगा। आप इसको 30 की उम्र पार करने से पहले भी लगा सकते हैं। 
 

3. फेस स्‍क्रब

PunjabKesari
30 की आयु पार करते ही त्वचा अपना प्राकृतिक निखार खोने लगती हैं। निखार को बरकार रखने के लिए हफ्ते में एक या दो बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना जरूरी है। आप चाहे तो घर में ही स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए1 टी स्पून चोकर में 1 टी स्पून जैतून का तेल मिक्स करे, इस मिक्सचर को चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। 

 

4.विटामिन सीसीरम
विटामिन सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा में कोलाजेन का निर्माण करता है। अगर आपकी स्‍किन में एंटी एजिंग दिखाई दे रही हैं तो विटामिन सी सीरम लगाना ना भूलें। इससे स्‍किन टाइट बनेगी और ग्‍लो भी आएगा।

 

5. मॉइश्चराइजर

PunjabKesari
इस उम्र में चेहरे पर झूरिया पड़ जाती है, इनसे बचने के लिए  SPF स्किन के लिए काफी जरूरी होता है। झुर्रियां की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News