26 APRFRIDAY2024 6:35:13 PM
Nari

कैंसर के 8 बड़े लक्षण, जिन्हें अनदेखा न करें

  • Updated: 28 Apr, 2017 01:07 PM
कैंसर के 8 बड़े लक्षण, जिन्हें अनदेखा न करें

पंजाब केसरी(सेहत): कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो अपनी चपेट में कई लोगों के ले चुकी है। इसका इलाज पूरी तरह से करना असंभव है। धीरे-धीरे यह बीमारी मौत के नजदीक ले जाती है। आजतक आपने बहुत से लोगों और अपने सगे संबंधियों को भी इस बीमारी से लटते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते है कि कैंसर की बीमारी अचानक से ही हमे अपने चपेट में नहीं लेती ब्लकि कुछ दिन पहले ही हमारा शरीर इस बीमारी के संकेत देने लगता है, जिनको ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो जान को खतरा भी हो सकता है इसलिए समय रहते इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानने और नियमित जांच-पड़ताल करने की आवश्यकता है।

 

कैंसर के लक्षण अलग-अलग होते हैं, कई मामलों में तो कोई लक्षण ही नहीं दिखाई देते लेकिन फिर भी मानव शरीर आमतौर पर कुछ चेतावनियां देता है, जिनको जानना काफी जरूरी है। 

1. अचानक वजन घटना

PunjabKesari

अगर आपका वजन बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज को अचानक से घट रहा है तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। इसको नजरअंदाज बिल्कुल न करें और पूरा ध्यान दें। 

2. शरीर में दर्द

PunjabKesari

आमतौर पर दर्द के कई सारे कारण होते हैं लेकिन हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता। अगर शरीर में दर्द लगातार बना हुआ है तो कैंसर यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। अगर आपका दर्द 4 सप्ताह से अधिक समय तक बरकरार है तो इसके हलके में न लें। तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सलाह लें। 

3. वायरल बुखार

PunjabKesari

मौसम में परिवर्तन होने से वायरल बुखार होना आम बात है लेकिन बुखार लंबे समय तक रहता है तो किसी अच्छे डॉक्टर से परार्मश जरूर लें क्योंकि लगातार अधिक समय तक बुखार रक्त कैंसर का संकेत हो सकता है। 

4. थकान

ज्यादा मात्रा में काम करने से थकावट होना तो साधारण बात है लेकिन शरीर को पर्याप्त आराम मिलने के बाद भी थकान महसूस हो रही है तो यह कैंसर का लक्षण है। ऐसे में आपको पूरी तरह से जांच करवानी चाहिए क्योंकि इससे कैंसर आपके शरीर में विकसित हो सकता है। 

5. त्वचा संबंधी समस्याएं

PunjabKesari

हार्मोनल असंतुलन के संकेत अक्सर हमारे चेहरे पर दिखाई देते है लेकिन त्वचा पर  लाल रंग के चकत्ते और बालों में ग्रोथ नहीं बढ़ रही तो यह स्किन कैंसर,  फेफड़े या गुर्दे के कैंसर के संकेत हो सकते है।

7. कफ या पेशाब में ब्लड

PunjabKesari

अगर खांसते समय या यूरिन के समय ब्लड आ रहा है तो यह गंभीर चिंता होमामला हो सकता है। यूरिन में ब्लड आने के कई कारण हो सकते है लेकिन यह अनियंत्रित नहीं होना चाहिए। अगर यूरिन में ब्लड आ रहा है तो यह बवासीर हो सकता है। इसके अलावा यह कैंसर को संकेत भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से जांच करवा लें। 

8. जलन या अपच

कई बार खाना पचाने में दिक्कत होती है लेकिन आप इन लक्षणों को अक्सर अनुभव करते हैं या पेट में जलन या अपच का ज्यादा सामना करना पड़ता है तो एक बार डॉक्टर से जांच करवा लें। 

Related News