26 APRFRIDAY2024 7:10:38 PM
Nari

शरारती बच्चों को बिना मार के ऐसे करें कंट्रोल

  • Updated: 28 Jan, 2017 01:55 PM
शरारती बच्चों को बिना मार के ऐसे करें कंट्रोल

पेरेंटिंग: बच्चों को प्यार और दुलार देना यह तो बहुत आसान काम है लेकिन बच्चों को अनुशासन में रखना, यह काम थोड़ा मुश्किल है। कई बार क्या होता है कि बच्चे बहुत जिद्दी हो जाते हैं, कभी-कभार गुस्से में चीजे तोड़ने लगते हैं या फिर बाहर सबके सामने बतमिजी से पेश आते हैं। बच्चों की ये आदतें उन्हें बिगाड़ देती हैं और उनको अनुशासन में रखना मुश्किल हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी कुछ ऐसी हरकतें करता है तो आप उन्हें अनुशासन में रखने के लिए हमारे बताएं गए 4 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

 

1. उन्हें उनकी गलती का एहसास दिलाएं

कई बार क्या होता है जब बच्चा गलती करता है तब मां-बाप उन्हें मारते हैं या फिर गाली-गलोच करते हैं। आपका ऐसा करना ठीक नहीं है, इससे बच्चे और भी जिद्दी हो जाते हैं और आपके इस बरताव से उनके मन में आपके लिए ईज्जत भी कम हो जाती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप उन्हें उनकी गलती का एहसास करवाएं, उन्हें बताएं कि ऐसी गलती अब दोबारा नहीं होनी चाहिए।

2. सजा देना ठीक नहीं है

बच्चों को बार-बार सजा देना ठीक नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे बच्चे को कोई फर्क नहीं पड़ता। बार-बार सजा देने से बच्चा अंदर से कठोर बन जाता है। ऐसे में वह अपने अंदर की फीलिंग आपको नहीं बता पाता और न ही आपसे किसी भी तरह की बात शेयर करता है। इससे तो अच्छा यही है कि आप उनके साथ एक दोस्त की तरह रहे और उन्हें समझने कि कोशिश करें कि उनके अंदर आखिर क्या चल रहा है।

3. सम्मान दें

बच्चों को हर बात पर गुस्सा दिखाने के बजाएं उन्हें सम्मान दें। ऐसे में उनके मन में आपके लिए और ईज्जत बढ़ती है। अगर आपका बच्चा कोई छोटा सा भी काम करता हैं तो उनकी तारीफ  करें। उन्हें बताएं कि तुम इससे भी बेहतर बहुत कुछ कर सकते हैं। आपके ऐसा करने पर बच्चा आपकी हर बात मानने लगेगा।

4. हर जगह जाने की अनुमति न दें

कई बच्चे ऐसे होते हैं कि वह हर जगह जाने कि जिद करते हैं और मां-बाप भी उन्हें भेज देते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसे में बच्चों को खुली आजादी मिल जाती हैं जिससे कि वह जिद्दी हो जाते हैं। उन्हें ऐसा लगने लगता हैं कि वह जिद्द करके आपसे कुछ भी मनवा सकते हैं।
 

Related News