Twitter
You are hereLife Style

अप्रैल के बाद यहां बंद हो जाएगी पानी की सप्लाई

अप्रैल के बाद यहां बंद हो जाएगी पानी की सप्लाई
Views:- Monday, February 12, 2018-5:37 PM

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। मनुष्य के शरीर का आधा भाग पानी से बना है। इसके बिना व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता। पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। अक्सर आप ने लोगों को कहते सुनना होगा की तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए होगा। जैसे लोग पानी को व्यर्थ में गवा रहें है वैसे तो कुछ ही दिनों में पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ेगा। पानी की एेसी ही समस्या साउथ अफ्रीका के शहर केपटाउन में 70 दिनों के बाद देखने को मिलगी। वह विश्व का पहला एेसा देश बन जाएगा जहां घरों में पानी की सप्लाई बंद कर दी जाएगी। 

PunjabKesari


थे वाटर कुफ केपटाउन का सबसे बड़ा डैम है। यह लगभग10 वर्ग किमी इलाके में फैला हुआ है। इस डैम से शहर को लगभग 41% पानी की सप्लाई की जाती है। यहां से 60 करोड़ लीटर पानी लोगों के घरों में पहुंचाया जाता है परंतु अब यह डैम सूखने की कागार में है। इसके सूखने से केपटाउन के लोगों को भारी पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा। 

PunjabKesari

केपटाउन शहर के 6 डैम लगभग सूख चुके हैं। अब वहां पर केवल  70 दिन का पानी ही बचा। इसका मतलब की उस शहर में 2 महीने 10 दिन के बाद पानी के लिए लाइनों में खड़े होना पडेगा। वहां के लोगों का कहना है कि अगर अगले कुछ दिनों या 21 अप्रैल तक यहां वारिश न हुई तो यहां पानी का स्तर 13.5%तक नीचे चला जाएगा। इससे घरों में आने वाले पानी की स्पलाई बंद हो जाएगी। जहां पहले 87 लीटर पानी की सप्लाई होती थी वहां अब 27 लीटर पानी मिलेगा। वो भी लाइन में लगकर। इस परेशानी से निपटने के लिए वहां की सरकार लोगों को कम पानी इस्तेमाल करने और पानी का संरक्षण करने के नए- नए तरीके लोगों को बता रहें हैं। 

PunjabKesari

बाथरूम में बोतलो में भर कर रख रहे हैं पानी ताकि ज्यादा पानी न हो इस्तेमाल।

PunjabKesari

एेसे बोतलों में भर कर रख रहे हैं पानी। 
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP