27 APRSATURDAY2024 2:04:21 AM
Life Style

इको फ्रैंडली तरीके से मनाएं Healthy Holi

  • Updated: 02 Mar, 2018 09:51 AM
इको फ्रैंडली तरीके से मनाएं Healthy Holi

बच्चा हो या बड़ा, रंगों का त्योहार होली हर किसी के चेहरे पर खुशी और उत्साह लेकर आता है। इस दिन लोग एक-दूसरे पर रंग फैंकते हैं लेकिन क्या कैमिकल से भरे इन रंगों में आपका स्वास्थ सुरक्षित है। होली का मजा तो तभी दोगुना होगा जब आप खुद को सुरक्षित रखकर इसे एंज्वॉय करेंगे। चलिए आज हम आपको हैल्दी और इको फ्रैंडली होली खेलने के टिप्स देते हैं जो आपको बहुत काम आएंगे।
PunjabKesari
1. कैमिकल युक्त रंगों को कहें ना 
स्किन और बालों को सुरक्षित और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कैमिकल युक्त रंगों की बजाए हर्बल व आर्गैनिक रंगों का इस्तेमाल करें। आप खुद भी घर पर रंग तैयार कर सकते हैं। पीले रंग के  लिए गेंदे के फूलों को सुखा कर अच्छे से पिस लें।उसी तरह हल्की सी हल्दी बेसन में डालकर भी आप पीला रंग बना सकते हैं। मेहंदी के पत्तों को पीसकर हरा रंग, गुलाब की पंखुडिय़ों को पानी में मिक्सकर गुलाबी और चुकंदर को पानी में उबाल कर आप बैंगनी रंग तैयार कर सकते हैं। चकुंदर, अनार के छिलके, टमाटर और गाजर  पीसकर पेस्ट बनाएंगे तो लाल रंग तैयार हो जाएगा। मेहंदी के पत्तों को पानी में भिगोकर आप नारंगी रंग भी पा सकते हैं। यह चीजें आपकी स्किन और बालों को नुकसान नहीं बल्कि फायदा देंगे।

2. कैसे करें ऑर्गेनिक रंगों की पहचान
हानिकारक कैमिकल से बनाए रंग स्किन इंफैक्शन व एलर्जी पैदा कर सकते हैं। सेंसटिव स्किन इसकी चपेट में जल्दी आ जाती है। इसके साथ इससे आपके नाखून, बालों का रुखापन, आंखों में जलन आदि भी हो सकती हैं। वहीं लोग इन कैमिकल युक्त रंगों की वजह से जिद्दी खांसी, सांस लेने में तक्लीफ, कॉल्ड कफ का भी शिकार हो सकते हैं। इसी के चलते लोग आजकल ऑर्गेनिक रंगों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं लेकिन नकली और असली इको फ्रैंडली रंगों पर झूठे लेबल लगा कर भी इन्हें बेचने का दावा करते हैं। ऐसे में रंग खरीदते समय आपको इनकी पहचान होना बहुत जरूरी हैं ताकि आपको,बच्चों और वातावरण को कोई नुकसान न पहुंचे।  

- रंग खरीदते समय उसे सूंघ कर जरूर देखें। इसमें से केमिकल या फिर किसी तरह की तेज गंध आ रही हैं तो यह ऑर्गेनिक नही है। 
-  रंग को थोड़े से पानी में घोल कर देख लें, अगर रंग में केमिकल है तो यह पानी में आसानी से नहीं घुलेंगे। 
- ऑर्गेनिक गुलाल में भड़किले और चमकदार कण नहीं होते। ब्लैक,पर्पल,सिल्वर या फिर कोई और गहरा रंग है तो इसे प्राकृतिक रंग न समझें। इनमें केमिकल मिलाए जाते हैं। 

3. ना करें पानी की बर्बादी
होली का आनंद लेने के चक्कर में ये ना भूले कि पानी की हमारे जीवन में क्या अहमियत हैं। बहुत सारे लोग इस दिन पानी की बाल्टियां भर भर एक दूसरे पर फैंकते हैं लेकिन ऐसा ना करें। पानी की अहमियत समझें और कम से कम इसका इस्तेमाल करें। 

4. स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के टिप्स 
-होली खेलने से पहले स्किन को अच्छे से मॉइचराइजिंग लोशन, सरसो व नारियल का तेल लगाएं।
-बालों पर अच्छे से तेल की मालिश कर लें या इसे कपड़े से बांध लें।
- होली खेलने से कॉंटैक्ट लैंस उतार लें।
- रंग निकालने के लिए कठोर साबुन का इस्तेमाल ना करें। स्किन ड्राई हो जाएगी।
-बेसन, शहद, हल्दी, अंडे और दही का फेस पैक बनाकर लगाएं।
- आंखों में रंग चला जाए तो ठंडे पानी से इसे साफ करें।

5. आवारा कुत्तों पर ना डालें रंग
PunjabKesari
बहुत सारे लोग व बच्चे अपने मजे के लिए आवारा कुत्तों व अन्य बेजुबान जानवरों पर भी रंग फैंकते हैं। ऐसा ना करें क्योंकि इस तरह से वह खुजली व अन्य किसी इंफैक्शन का शिकार हो सकते हैं। 

- वंदना डालिया

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News