26 APRFRIDAY2024 9:00:03 PM
Life Style

कामयाब और मजबूत रिश्ते की बुनियाद होती हैं ये 7 बातें - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Sep, 2018 10:29 AM
कामयाब और मजबूत रिश्ते की बुनियाद होती हैं ये 7 बातें - Nari

रिश्‍ते ऐसे ही नहीं बन जाते हैं। मजबूत रिश्ते की बुनियाद होती है प्यार, भरोसा और अंडरस्टैडिंग। पार्टनर एक-दूसरे के साथ मिलकर समझारी और अंडरस्टैडिंग के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। रिश्ते को खुशहाल बनाना कोई मुश्किल काम भी नहीं है। अगर आप भी कोशिश करें तो अपने रिश्ते को मजबूत और खुशहाल बना सकते हैं।

 

1. संतुलन बनाए रखें
खुशहाल रिलेशनशिप के लिए बहुत जरूरी है कि चीजों में संतुलन बनाए रखें। ऑफिस वर्क के साथ अपने पार्टनर के लिए भी समय निकालें। इससे आपके रिलेशनशिप में खुशियां बढ़ेंगी।

PunjabKesari

2. लड़ाई-झगड़ें
नोंक -झोंक तो हर कपल्स में होती है लेकिन बात को बढ़ाने की बजाए वहीं खत्म कर दें। कई बार छोटी-छोटी बातें रिश्ते को खराब कर देती हैं। हांलाकि लड़ाई से प्यार भी बढ़ता है लेकिन इस लड़ाई और बहस में लॉजिक छिपा हो तो क्योंकि इससे आप एक-दूसरे की सोच को समझ पाते हैं।

 

3. शब्‍दों और एक्‍शंस में दिखे प्‍यार
जरूरी नहीं कि आप अपने पार्टनर को 'आई लव यू' कहे। इन बातों की जगह आप उन्हें दूसरे शब्दों में, फेस एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज के जरिए भी प्यार जता सकते हैं। पार्टनर को इस बात का अहसास होना चाहिए कि आप कितनी गहराई से उनसे प्‍यार करते हैं।

 

4. रोमांस का कभी खत्‍म ना होना
रिश्ते में एक वक्त के बाद कप्लस के बीच रोमांस खत्म हो जाता है। हालांकि, आप छोटी-छोटी चीजों को लेकर भी अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक हो सकते हैं। अगर रोमांस बरकरार रखना है तो पार्टनर को कडल करना, गिफ्ट देना और छोटी-छोटी चीजों पर प्यार जताएं।

PunjabKesari

5. मैच्‍योरिटी का स्‍तर
परेशानियों, झगड़ों, बहस और अन्य परिस्थितियों को मैच्‍योरिटी से हैंडल करें। तभी आपके रिलेशनशिप में खुशी बरकरार रहेगी।

 

6. एक साथ करें काम
अगर आप पार्टनर के साथ एक टीम की तरह काम करेंगे तो न सिर्फ काम जल्दी होगा ब्लकि इससे आप दोनों एकसाथ खुश रह पाएंगे। अक्सर कप्लस के बीच ईगो आ जाता है, जिसके कारण टीम वर्क नामुमकिन सा हो जाता है। मगर समझदारी इसी में है कि आप पार्टनर के साथ हाथ बटाएं।

 

7. जिम्‍मेदार बनें
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि दोनों एक समान ही जिम्मेदार हो, फिर चाहे वो जिम्मेदारी बच्चों की हो या घर की। पार्टनर के साथ जिम्मेदारियां बांटने से बड़ी खुशी और कोई नहीं होती और इससे रिश्ते में स्ट्रैस भी कम हो जाता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News