29 APRMONDAY2024 5:02:35 PM
relationship

Workplace Relations: ऑफिस की गपशप भी आपको दे सकती है अच्छे दोस्त, जानिए कैसे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Apr, 2024 07:16 PM
Workplace Relations: ऑफिस की गपशप भी आपको दे सकती है अच्छे दोस्त, जानिए कैसे

हमारे कार्यस्थलों के लंचरूम और कार्यालयों में जमकर गपशप होती है, जिससे खाली समय अच्छे से गुजर जाता है। लेकिन शायद, इन सर्वव्यापी और दिलचस्प बातचीत के माध्यम से हम अपने कार्यस्थल संबंधों को जितना हम समझते हैं उससे कहीं अधिक प्रभावित कर रहे हैं। क्या गपशप करना दोस्ती का रास्ता है या कार्यस्थल में दुश्मन बनाने का एक अचूक तरीका है? यह पता चला है कि उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि गपशप करने वाले दो लोग एक दूसरे के इरादों को कैसे समझते हैं।

PunjabKesari
 कार्यस्थल पर गपशप

 अनुपस्थित सहकर्मियों के बारे में अकसर खुलकर और व्यापक बातचीत होती है, लेकिन बहुत बार इसे गलत समझा जाता है। परंपरागत रूप से जिस गपशप पर नाराजगी जताई जाती है और उसे बेकार और समय की बर्बादी करार दिया जाता है, उसके बारे में हालिया शोध एक और अधिक जटिल तस्वीर पेश करता है। जबकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गपशप से सहकर्मियों के बीच दोस्ती बढ़ती है, वहीं अन्य का सुझाव है कि यह कार्यस्थल संबंधों को कमजोर करता है। नया शोध इंगित करता है कि ये स्पष्ट रूप से विरोधाभासी निष्कर्ष इस बात की गलतफहमी से उपजे हैं कि कैसे गपशप कार्यस्थल के सामाजिक संबंधों को आकार देती है। इस दौरान गपशप करने वालों पर ध्यान केंद्रित किया और पूछा कि वे आपस की बातचीत के आदान-प्रदानों को कैसे देखते हैं, और गपशप करने से सहकर्मियों के साथ उनके संबंधों पर क्या प्रभाव पड़ता है। 


कार्यस्थल गपशप को समझना

कार्यस्थल गपशप को समझने के लिए शोधकर्ता तीन रूपरेखाओं या अवधारणाओं का उपयोग करते हैं। ‘‘विनिमय परिप्रेक्ष्य'' का मानना ​​​​है कि गपशप सहकर्मियों को एक प्रकार के बदले में एक-दूसरे से बांधती है। कोई सहकर्मी बदले में सामाजिक समर्थन और आंतरिक जानकारी की अपेक्षा के साथ सूचनात्मक जानकारी दे सकता है। ‘‘प्रतिष्ठित सूचना परिप्रेक्ष्य'' इस बात पर केंद्रित है कि कैसे गपशप लक्ष्य के बारे में एक व्यक्ति के विचारों को आकार देती है - जिन लोगों के बारे में गपशप होती है। दूसरों को विषाक्त व्यक्तित्वों के बारे में चेतावनी देने या किसी को विशेष रूप से भरोसेमंद बताने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जा सकती है। अंत में, ‘‘गपशप लक्ष्य'' से तात्पर्य यह है कि क्या गपशप अपने लक्ष्य के बारे में सकारात्मक या नकारात्मक जानकारी देती है। 

PunjabKesari
गपशप सुनने का प्रभाव

 शोध यह देखता है कि गपशप साझा करने वाले दो व्यक्तियों में यह किसी एक की धारणा को कैसे प्रभावित करती है। दो तकनीकों का उपयोग करके प्रतिभागियों से डेटा एकत्र किया गया था: लिखित घटना रिपोर्ट और अनुवर्ती साक्षात्कार। इस दृष्टिकोण ने शोधकर्ताओं को विस्तृत विवरण प्रदान किया कि कार्यस्थल पर गपशप की घटनाओं ने प्राप्तकर्ता के दृष्टिकोण से पारस्परिक संबंधों को कैसे प्रभावित किया। निष्कर्ष बताते हैं कि इन आदान-प्रदानों के बारे में प्राप्तकर्ताओं की धारणाएं बहुत मायने रखती हैं। विशेष रूप से, गपशप करने वाले के इरादों की उनकी व्याख्या एक श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया को जन्म दे सकती है। यदि कोई व्यक्ति गपशप करने वाले के इरादों को वास्तविक और प्रामाणिक मानता है और इसे सहकर्मियों के बारे में अपने वास्तविक विचारों को खोलने का एक तरीका समझता है तो गपशप एक नई दोस्ती को जन्म दे सकती है या एक पुरानी दोस्ती को फिर से जगा सकती है।

 

गपशप का इरादा हाेना चाहिए सही

यदि सुनने वाला कहने वाले के इरादे का मूल्यांकन सामाजिक रूप में करता है - दूसरे शब्दों में, सटीक और मूल्यवान जानकारी साझा करना जो गपशप करने वाले के अलावा अन्य लोगों को लाभ पहुंचाता है तो इससे विश्वास बढ़ता है और रिश्ते मजबूत होते हैं। जैसा कि एक शोध प्रतिभागी ने समझाया: ‘‘मैंने वास्तव में देखा कि मेरे साथ बात करने वाला व्यक्ति ऐसा है जो वास्तव में लोगों के बारे में केवल सकारात्मक बातें कहता है यही कारण है कि मुझे लगता है कि मैंने उस पर भरोसा करना शुरू कर दिया क्योंकि वह लोगों को ज्यादा निराश नहीं करता है।'' यदि गपशप करने वाले के इरादों को स्वार्थी माना जाता है, तो बात सुनने वाले का उन पर भरोसा कम हो जाता है और दोनों के दोस्त बनने की संभावना कम हो जाती है। एक प्रतिभागी ने बताया: ‘‘उन्होंने उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और कार्यस्थल पर ड्रामा करने के लिए ऐसा कहा।'' जबकि दूसरे ने कहा: ‘‘उसे एक अन्य व्यक्ति के बारे में गपशप करते हुए सुनने के बाद, मुझे बहुत असहज महसूस हुआ। मुझे डर था कि अगर मैं गलतियाँ करूंगा तो वह मेरे बारे में भी नकारात्मक बातें कहेगा।'' 

PunjabKesari

सिर्फ बेकार की बकवास नहीं

हमारा अध्ययन इस विचार का समर्थन करता है कि गपशप केवल बेकार की बकवास नहीं है बल्कि एक मूल्यवान (और जोखिम भरी) सामाजिक बंधन है। हम अक्सर यह सोचे बिना गपशप में लगे रहते हैं कि हम ऐसा क्यों कर रहे हैं। लेकिन हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि अन्य लोग गपशप करने के हमारे इरादे पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। यह देखते हुए कि इस बात पर हमारा बहुत कम नियंत्रण है कि हमारे इरादों की दूसरों द्वारा व्याख्या कैसे की जाती है, यह अध्ययन इस बात की सिफारिश करता है कि किसी के बारे में कोई बात साझा करने से पहले एक बार सोचना जरूरी है।  

(रेचेल मॉरिसन और जेम्स ग्रीनस्लेड-यीट्स, ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी) 


 

Related News