17 MAYFRIDAY2024 5:25:08 AM
Nari

'स्टीफन हॉकिंग' और 'आंइस्टीन' को 11 साल के लड़के ने दी मात, बेमिसाल है IQ लेवल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Nov, 2022 04:13 PM
'स्टीफन हॉकिंग' और 'आंइस्टीन' को 11 साल के लड़के ने दी मात, बेमिसाल है IQ लेवल

कहते हैं कि बच्चे का दिमाग के विकास में समय लगता है, लेकिन इस कथनी को गलत साबित किया है 11 साल के ब्रिटेन के नागरिक युसुफ शाह ने। इतनी छोटी सी उम्र में उनके आईक्यू ने आइंस्टीन को भी पछाड़ दिया है। ये हम नहीं कह रहे ब्लकि  मेन्सा आईक्यू टेस्ट कह रहा है, जिसमें युसुफ को 162 अंक मिले हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आंइस्टीन और स्टीफन हॉकिंग का आईक्यू 160 के करीब है।

PunjabKesari

हाई स्कूल में ही की मेन्सा परीक्षा की तैयारी

यूसुफ विग्टन मूर प्राइमरी स्कूल का छात्र है। वहीं यूसुफ के पेरेंट्स भी पढ़ाई में काफी अच्छे थे। युसुफ शाह के पापा इरफान शाह ने तय किया था कि वो हाई-स्कूल की तैयारी करते समय ही मेन्सा परीक्षा की भी तैयारियां करेंगे। दोनों के सिलेबस लगभग एक जैसे हैं। दरअसल इरफान खुद भी पढ़ने में अच्छे थे, उन्होनें भी स्कूव में मेन्सा की तैयारी की थे और अपने बेटे से भी यही करवा रहे हैं। उन्होनें बताया कि आईक्यू टेस्ट के लिए कुछ खास तैयारी नहीं की।  

PunjabKesari

तीन मिनट में देने थे 15 प्रश्नों के जवाब 

इस टेस्ट में यूसुफ को 15 प्रश्नों के जवाब 3 मिनट में देने थे। लेकिन यूसुफ ने ठीक से सुना नहीं, उसे लगा की 13 मिनट का समय दिया गया है। इसके बाद उसने आराम से समय लेकर अपने सवालों का जवाब दिया। यूसुफ ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और 162 अंक प्राप्त किए।यूसुफ आगे ऑक्सफोर्ड या कैम्ब्रिज में पढ़ाई करना चाहते हैं।

PunjabKesari

वहीं यूसुफ के पापा को अपने बेटे की इस उपल्बधि पर बहुत गर्व है। उनका कहना है कि छोटी सी ही उम्र में प्रतिभा के लक्षण दिखने लगे थे। उन्होनें यह भी बताया कि गणित उनका फेवरेट सब्जेक्ट है और वो आगे जाकर गणित  में ही पढ़ाई करना चाहते है। 

Related News