28 APRSUNDAY2024 9:26:38 PM
Nari

बिजी Lifestyle में भी बच्चों के साथ रिश्ते बनेंगे और भी मजबूत, बस याद रखें ये बातें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 May, 2023 06:37 PM
बिजी Lifestyle में भी बच्चों के साथ रिश्ते बनेंगे और भी मजबूत, बस याद रखें ये बातें

आजकल महंगाई के दौर में माता- पिता दोनों ही काम करने लगे है। जिसके चलते वह अपनी बिजी लाइफस्टाइल के बीच बच्चों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते। जिस कारण पैरेंट्स और बच्चों के रिश्तों में काफी दूरियां आने लगती है। ऐसे में पैरेंट्स कुछ बातों को ध्यान में रखकर बच्चों से अपनी बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

बच्चों के साथ काम करें

हर पैरेंट्स को चाहिए अपने बच्चों के साथ ज्यादा नहीं तो थोड़ा समय उनके साथ बिताए। जैसे आप बच्चों के साथ पौधे लगाना, खाना बनाना आदि कर सकते है। ऐसा करने से आपका बच्चा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और फोन से दूर रहेगा और आपसे बच्चे का रिश्ता मजबूत बनेगा।

खाना साथ खाएं

पैरेंट्स को चाहिए कि छुट्टी वाले दिन घर पर रहे और लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट बच्चों के साथ ही करें। बच्चों को खुश करने के लिए आप वीकेंड पर डिनर या बाहर घूमने का प्लान बनाएं। ऐसा करने से बच्चा आपके साथ इमोशनली अटैच होगा।

PunjabKesari

खेलना जरूरी है

बिजी लाइस्टाइल के बीच बच्चों के लिए थोड़ा समय जरूर निकाले। आप उनके साथ घर में रहकर थोड़ी मस्ती मजाक या कोई गेम खेल सकते है। आप बच्चों के पसंद का काम कर उनसे जुड़ सकते हैं।

बच्चों के इमोशन को समझें

पैरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह बच्चों की हर बात गौर से सुने। ऐसा करने से आप उसके मन में क्या चल रहा है पता कर सकते है।

PunjabKesari

बच्चों से दुलार करें

अपने बिजी शेड्यूल में भी बच्चों से प्यार करना न भूलें। इससे आपका रिश्ता काफी मजबूत होगा। बता दें कि जिन बच्चों को प्यार-दुलार मिलता है वे काफी खुश रहते हैं और जल्दी बीमार भी नहीं होते हैं।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

Related News