25 APRTHURSDAY2024 9:28:11 PM
Nari

रिंकल्स हो या पिंपल्स, इस 1 चीज से करें हर परेशानी को दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Apr, 2018 05:21 PM
रिंकल्स हो या पिंपल्स, इस 1 चीज से करें हर परेशानी को दूर

सैलिसिलिक एसिड : गर्मी के मौसम में चेहरे पर ट्रैंनिग, पिंपल्स, रिंकल्स या ऑयली स्किन जैसी प्रॉब्लम देखने को मिलती है। इन्हें दूर करने के लिए लड़कियां न जानें क्या-क्या इस्तेमाल करती है लेकिन सिर्फ सैलिसिलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी इन सभी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। नेचुरल तरीके से बने इस तरह के प्रोडक्ट्स किसी भी स्किन टाइप के लिए हार्मफुल नहीं होते।

ऐसे तैयार होते हैं सैलिसिलिक एसिड प्रोडक्ट्स
इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए विलो ट्री का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी छाल का पाउडर बनाकर ऑक्सीडेंट के साथ ट्रीट किया जाता है और फिर इसे फिल्टर करके सैलिसिलिक एसिड बनाया जाता है।
 

इस तरह चुनें सैलिसिलिक एसिड प्रोडक्ट्स
किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसमें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा को चेक करें। इससे स्किन में हल्की सी चुभन होती है लेकिन इससे आपको डरने की जरूरत नहीं। जिस प्रोडक्ट में इसकी क्वांटिटी 0.5 से 2 प्रतिशत के बीच हो, वह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल परफेक्ट होगा।
 

इन प्रॉब्लम्स के लिए करें इस्तेमाल
1. पिंपल्स के लिए
सैलिसिलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स त्वचा की गहराई में जाकर पोर्स में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स से होने वाले रेडनेस और सूजन से भी राहत दिलाते हैं।

PunjabKesari

2. रिंकल्स से पाएं राहत
इसका इस्तेमाल स्किन में कॉलेजन प्रोडक्शन की ग्रोथ में मदद करता है। तो अगर आपको भी रिंकल्स की परेशानी है तो नियमित रूप से इस एसिड के गुणा वाला फेस पैक या फैसवॉश इस्तेमाल करें। आपकी यह प्रॉब्लम कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

3. ऑयली स्किन
गर्मियों में ऑयली स्किन की प्रॉब्लम आम देखने को मिलती है लेकिन इस परेशानी को आप इस तरह के प्रोडक्ट्स से दूर कर सकते हैं। यह सीबम प्रोड्यूस्ड करने वाले पोर्स में जाकर एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल कर इस परेशानी को खत्म कर देते हैं।

PunjabKesari

4. डेड स्किन
स्किन में कैरेटिन के कारण डेड सेल्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में इस एसिड से बने फेसवॉश का इस्तेमाल स्किन सेल्स को सॉफ्ट और डिजॉल्व करके निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News