25 JUNSATURDAY2022 1:47:57 PM
Nari

Undergarments से जुड़ी 5 गलतियां, दे सकती है प्राइवेट पार्ट को इंफेक्शन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Sep, 2021 05:17 PM
Undergarments से जुड़ी 5 गलतियां, दे सकती है प्राइवेट पार्ट को इंफेक्शन

क्या आप भी रात को सोते समय पैंटी लाइन्स से असहज महसूस करती हैं? ये संकेत हैं कि आप अंडरगारमेंट्स से जुड़ी गलतियों को इग्नोर कर रही हैं। हाइजीन सिर्फ हाथ-पैर, नाखून, कपड़ें, दांत और शरीर की ही जरूरी नहीं है बल्कि प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है। और इसकी शुरूआत आप अंडरगारमेंट्स का सही चुनाव करके ही कर सकती हैं।

PunjabKesari

कुछ लोग तो रोजाना अंडरगारमेंट्स बदलना जरूरी ही नहीं समझते लेकिन याद रखें कि अगर आप रोजाना इसे नहीं बदलेंगे या धोएंगे तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही कॉमन गलतियों के बारे में बताएंगे, जो सेहत पर भारी पड़ सकती है....

एक ही पैंटी-ब्रा को बिना धोए पहनना

कुछ महिलाएं ब्रा या पैंटी को बार- बार बिना धोए पहन लेती हैं। सर्वे की मानें तो करीब 80% महिलाएं एक ही ब्रा को कम से कम 5-10 दिन तक बिना धोएं पहनती हैं। वहीं, 70% पुरुष भी अंडवियर को बिना धोएं कई दिनों तक पहने रहते हैं लेकिन इससे प्राइवेट पार्ट्स में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है।

सस्ते के चक्कर में घटिया क्वालिटी का यूज

कुछ लोग सस्ते के चक्कर में घटिया क्वालिटी की अंडरवियर- पैंटी या ब्रा खरीद लेते हैं लेकिन यह आपकी सेहत पर महंगा पड़ सकता है। अगर फ्रैबिक स्किन फ्रेंडली ना हो तो उससे स्किन रैशेज, फोड़े-फुंसी, जलन, खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में हमेशा अच्छी क्वालिटी और आरामदायक चीजें ही खरीदें।

PunjabKesari

डिटर्जेंट का इस्तेमाल गलत

अंडरगारमेंट्स को साफ करने के लिए कभी भी हार्श साबुन, केमिकल्स युक्त प्रोड्ट्स या खुशबू वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। इससे रैशेज, एलर्जी की समस्या हो सकती है। हमेशा गुनगुने पानी में डेटॉल डालकर इनकी सफाई करें।

रात में अंडरवियर पहनकर सोना गलत

रात में अंडरवियर, पैंटी, ब्रा पहनकर सोने की गलती ना करें। दरअसल, इससे प्राइवेट पार्ट्स की त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती, जिससे ना सिर्फ उस एरिया में दिक्कत होती है बल्कि आपकी नींद में भी खलल पड़ता है। हमेशा ढीले-ढाले शॉर्ट्स, पाजामा आदि पहनकर सोएं।

शेपवियर पहनकर सोना भी गलत

अधिकतर लड़कियां सोते समय शेपवियर (shapewear) पहन लेती है, ताकि उनका फिगर सही रहे। मगर, इससे ब्रेस्ट, पेट, किडनी, मूत्राशय पर प्रेशर डालता है, जिससे नसों में समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

Related News