29 APRMONDAY2024 4:41:03 AM
Nari

#ShreyaGhoshalDay: 26 जून को क्यों मनाया जाता है श्रेया घोषाल दिवस?

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 26 Jun, 2021 05:24 PM
#ShreyaGhoshalDay: 26 जून को क्यों मनाया जाता है श्रेया घोषाल दिवस?

कहते हैं हौंसले बुलंद हो तो फिर मंजिल तक पहुंचने के लिए क्या बचपन तो क्या बुढ़ापा... यह लाइन फेमस बॉलीवुड सिंगर श्रेया घोषाल पर बिल्कुल फिट बैठती है। अपनी आवाज के जरिए दुनियाभर में अलग पहचान बना चुकी श्रेया ने 4 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था। आज श्रेया का टैलेंट न सिर्फ देश में बल्कि पूरी दुनिया में बोल रहा है। यहां तक कि श्रेया को एक खास दिन भी समर्पित किया गया है। 

श्रेया को समर्पित खास दिन

जी हां, अमेरिका के ऑहियो राज्य के गवर्नर ट्रिक स्ट्रिकलैंड ने 26 जून श्रेया को समर्पित करते हुए Shreya Ghoshal Day के नाम से मनाने की घोषणा की थी। पहली बार साल 2010 में Shreya Ghoshal Day मनाया गया था और अब हर साल इस दिन को मनाया जाता है। 

PunjabKesari

क्या है इसके पीछे की कहानी? 

2010 में श्रेया अमेरिका के ओहायो शहर में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट के लिए गई थी। इस दौरान ओहायो राज्य श्रेया की प्रतिभा से बेहद प्रभावित हुए और सिंगर को एक खास सम्मान दिया। वहां के गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने हर साल 26 जून को श्रेया घोषाल दिवस मनाने का ऐलान किया। 

कई भाषाओं में गाए गाने 

श्रेया घोषाल ने हिंदी के अलावा बंगाली, भोजपूरी, ऊर्दू, तमिल समेत और कई भाषाओं में गाने गाए हैं।

PunjabKesari

कई सिंसिंग शोज किए जज

श्रेया छोटे पर्दे पर भी कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज को जज कर चुकी हैं, जिनमे इंडियन आइडल, अमूल वॉइस स्टार ऑफ इंडिया छोटे उस्ताद शामिल है।

पुरस्कार से सम्मानित

श्रेया घोषाल को फिल्म देवदास के गानों के लिए सर्वश्रेष्ठ गायिका के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया है। इसके अलावा उनकी बेहतरीन प्रतिभाओं को देखते हुए आर. डी. वर्मन पुरस्कार भी दिया गया। इसके अलावा वह 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स, 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, जिनमें 6 सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका, 9 दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार, 3 केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, 2 तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं।

PunjabKesari

Related News