24 JUNTHURSDAY2021 1:15:24 PM
Nari

डिलीवरी के बाद महिलाओं को क्यों खिलाएं जाते है गोंद के लड्डू?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2021 11:26 AM
डिलीवरी के बाद महिलाओं को क्यों खिलाएं जाते है गोंद के लड्डू?

डिलीवरी के बाद एक मां का नया पड़ाव शुरू हो जाता है। वहीं, डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव हो जाते हैं इसलिए प्रसव के बाद महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अक्सर प्रसव के बाद महिलाओं को गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। भारत में परंपरा है कि सास, दादी या मां महिला को खासतौर पर लड्डू बनाकर देती है, जिसे बड़े ही चाव से खाया जाता है। मगर, क्‍या आपने सोचा है कि गोंद के लड्डू ही क्‍यों खिलाए जाते हैं और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं?

सबसे पहले जानिए कौन-सी गोंद है फायदेमंद?

कीकर और बबूल का गोंद सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वैसे आपको मार्केट में खाने वाला गोंद आसानी से मिल जाएगा लेकिन आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। रोजाना 1 गिलास दूध के साथ 1 गोंद का लड्डू खाने से आपको फायदा होगा।

क्या गोंद के लड्डू खाना फायदेमंद?

गोंद की तासीर गर्म होती है लेकिन गर्मी में 1-2 लड्डू का सेवन किया जा सकता है। इससे गर्मी में होने वाली समस्याएं दूर रहती हैं।

होती है बहुत कैलोरी

गोंद, देसी घी, चीनी, किशमिश और ड्राईफ्रूट्स बने गोंद के लड्डू में अधिक कैलोरी होती है, जिससे मां को कई पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं। उत्तर भारत में सर्दियों में भी गोंद के लड्डू खूब खाए जाते हैं, ताकि इस मौसम में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

स्‍तनपान करवाने वाली मांए ही खाएं

इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे खाने की मनाही होती। मगर, ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं के ल‍िए गोंद के लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं।

मांसपेशियों के दर्द से आराम

प्रसव के बाद अक्सर महिलाओं की रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द होता है। ऐसे में इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन हड्डियों को मजबूत भी बनाता है।

शिशु को भी रखता है स्‍वस्‍थ

ब्रेस्टफीडिंग के जरिए शिशु को भी इसके पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं, जिससे वो स्वस्थ रहते हैं। वहीं, रोजाना 1 गोंद का लड्डू खाने से एनर्जी भी मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

इस दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कम हो जाती है। ऐसे में 1 लड्डू खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप खांसी-सर्दी, दस्त, कफ से बची रहेगी।

पीरियड्स दर्द से आराम

डिलीवरी के बाद पीरियड्स च्रक फिर से शुरु हो जाता है। ऐसे में रोज एक लड्डू खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे इस दौरान होने वाले ऐंठन, दर्द की समस्या दूर रहेगी।

त्वचा पर बढ़ाए ग्लो

अगर आप भी अपनी त्वचा की चमक और कोमलता खो चुकी है तो लड्डू का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और चेहरे की खोई चमक वापिस आएगी।

कब्ज की समस्या

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो प्रसव के बाद बनी रहती है। कई माओं को तो बवासीर का खतरा भी रहता है। ऐसे में गोंद का लड्डू खाने से पेट साफ हो जाएगा और कब्ज व बवासीर की समस्या नहीं होगी।

अगर आप भी प्रसव के बाद अपने शरीर का ताकत दोबारा प्राप्त करना चाहती हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

Related News