27 APRSATURDAY2024 1:09:13 AM
Nari

जानें क्या है जिम जाने की सही उम्र? गलत समय पर किया तो होंगे कई नुकसान

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 21 Aug, 2018 03:25 PM
जानें क्या है जिम जाने की सही उम्र? गलत समय पर किया तो होंगे कई नुकसान

जिम करने की सही उम्र : अपनी लुक और फिटनेस को लेकर हर यंगस्टर क्रेजी है लेकिन टीनएजर में ये क्रेज ज्यादा देखा जाता है। जहां लड़कियां जीरो फिगर और सिल्म लुक के लिए जिम जाती है वहीं, लड़के सिक्स पैक, एब्स, मसल्स, और बॉडी को लेकर परेशान रहते है। कई पैरेंटस अपने बच्चों को छोटी उम्र में ही जिम भेजने लगते हैं जो उनको नुकसान पहुंचा सकते है। जिम जाने की सही उम्र कौन-सी है इस बारे में नॉलेज होना जरुरी है तभी हम इसके सही लाभ उठा सकते है तो आइए जानिए किस उम्र में हमें जिम जाना शुरु करना चाहिए। 

 

बचपन 
हमारे शरीर का विकास जन्म से ही होना शुरु हो जाता है। दो चार महीने का बच्चा हाथ पांव मारने लगता है यही से उसकी कसरत शुरु होती है। बाद में जैसे-जैसे बच्चे के शरीर का विकास होता है वैसे-वैसे उसकी बॉडी में लचीलापन और शक्ति आने लगती है। चलने, दौड़ने और खेलने कूदने से उसकी हडि्यों में मजबूती आने लगती है। 5 से 8 साल के बच्चे की उम्र जिम जाने के लिए सही नहीं है, इसके लिए उसे घरेलू खेलों से निकाल कर खेल के मैदान में भेजना चाहिए। जिससे उसके शरीर का विकास अपने आप होने लगेगा।

 

कब करें जिम जवाइन
13-14 साल की उम्र में हडडियां और अंग मजबूत हो जाते है लेकिन जिम जवांइन करने की यह सही उम्र नहीं है। घर में एक्सरसाइज और बाहर साइकिलिंग,स्विमिंग या गेम्स खेलकर उनके शरीर और हडडियों को मजबूत मिलती है। 14-15 की उम्र में बॉडी का लचीलापन दूर हो जाता है और इसी उम्र में जिम जाना शुरु कर देना चाहिए। 

 

इन बातों का रखें ध्यान  
शुरुआत के दिनों में आसान एक्सरसाइज ही करें।  
जिम एक्सपर्ट की देख रेख में ही एक्सरसाइज करें और डाइट लिस्ट भी बनवाएं। 
कोई भी एक्सरसाइज लंबे समय तक न करे। 
जल्दी बॉडी बनाने के लिए किसी मार्केट प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। 

 

बरतें ये सावधानियां
जब आप जिम जाना शुरु करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप के शरीर को थकावट न हो। आधे घंटे से ज्यादा कसरत नहीं करनी चाहिए। बाद में धीरे -धीरे इस समय को बढाना शुरु करे । 

अपने खाने से तली और बाजारु चीजें निकाल दें । कोल्ड ड्रिंक की जगह जूस का इस्तेमाल करें।
 
अपने बाकी कामों पर जिम का असर ना होने दें सब काम रुटीन से करें । अपने खाने पढने, आराम करने ,सोने जागने का टाईम टेबल बनाएं। 
 
कम उम्र की लड़कियों को अपनी शारीरिक परेशानियों का ख्याल रखना चाहिए उन्हे समय से पहले पीरियडस आ सकते हैं। सही डाइट की कमी के कारण शरीर वजन से अधिक बढ़ सकता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News