24 APRWEDNESDAY2024 7:52:43 AM
Nari

अचानक डर, घबराहट या सांस में तकलीफ... कहीं यह Panic Attack तो नहीं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 May, 2019 09:24 AM
अचानक डर, घबराहट या सांस में तकलीफ... कहीं यह Panic Attack तो नहीं?

पैनिक डिसऑर्डर या पैनिक अटैक ऐसा मनोरोग है, जिसमें रोगी के मन में कुछ बुरा होने का डर बैठ जाता है। यह किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय आ सकती है। हालांकि इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन वो इतने सामान्य होते हैं कि कई बार इसकी पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हर व्यक्ति के पैनिक अटैक के लक्षणों के साथ-साथ बचाव की जानकारी भी होनी चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि पैनिक अटैक क्या है और इससे कैसे बचाव किया जाए।

 

क्या है पैनिक अटैक?

अचानक डर हावी होना, लंबे समय तक तनावग्रस्त रहने या अधिक असहज होने की स्थिति को पैनिक अटैक कहा जाता है। एक्सपर्टे का कहना है कि जब शरीर फाइट ओर फ्लाइट मोड में चला जाता है तब पैनिक अटैक आता है। इसमें मरीज को बैचैनी और कुछ बुरा होने जैसे महसूस होता है। इसका असर कभी हल्का होता है तो कभी यह पैनिक डिसॉर्डर या सोशल फोबिया के रूप में सामने आता है, जो एंग्जाइटी डिसॉर्डर का ही एक प्रकार है। यह अटैक 15 सेकेंड से लेकर 1 घंटे की अवधि तक रहता है।

PunjabKesari

पैनिक अटैक के लक्षण

पैनिक अटैक के लक्षण एकदम सामने आते हैं। ये हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। हालांकि पैनिक अटैक खतरनाक नहीं होता और यह सिर्फ 10-15 मिनट तक का ही होता है।

अपना आपा खो देना
सांस लेने में दिक्कत
दिल की धड़कने तेज होना
गला दबा हुआ महसूस होना
बेहोशी महसूस करना
हाथों-पैरों की उंगलियां सुन्न होना
हाथों-पैरों से पसीना छूटना
दांतों का कटकटाना
कानों में घंटियां-सी बजना 
सिर में हल्कापन महसूस होना
बेहोशी या किसी बुरी घटना का अहसास

PunjabKesari

पैनिक अटैक से बचाव
तनाव को ना होने दें हावी

पैनिक डिसॉर्डर का मख्य कारण है तनाव इसलिए इसे खुद पर हावी न होने दें। इसके लिए तुरंत किसी खुली जगह में जाए या आंखें बंद करके रिलैक्स होने की कोशिश करें।

गहरी सांस लें

जब भी पैनिक अटैक का एहसास हो तो शांति से बैठकर गहरी सांस लें। इससे शरीर व दिल की धड़कनें सामान्य हो जाएंगी। जब भी इस तरह की समस्या हो तो सबसे पहले एक ग्लास ठंडा पानी पीएं। इससे शरीर सामान्य स्थिति में आ जाएगा।

PunjabKesari

बंद आंखों वाला व्यायाम

जब पैनिक अटैक आए तो तुरंत एक शांत जगह पर जाकर सीधे लेट जाएं। फिर कुछ मिनटों के लिए हल्के से आंखों को बंद करे। इसके बाद धीरे-धीरे दिमाग से बुरे विचारों को निकालने की कोशिश करें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

विचारों को करें धीमा

नकारात्मक विचार बार-बार दिमाग में घूमने से भी पैनिक अटैक आ जाता है। ऐसे में गहरी सांस ले और विचारमंथन को भी कम करें, ताकि दिमाग में चल रहे नकारात्मक विचारों को कम किया जा सके।

बादाम का सेवन

बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और मिनरल्स नर्वस सिस्टम और मस्तिष्क को शांत करते हैं। जब भी पैनिक अटैक आए 10-12 बादाम चबा लें।

PunjabKesari

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफिनॉल पैनिक अटैक से जुड़े तनाव को कम करने में भी मदद करता है। पैनिक अटैक के लक्षण दिखने प तुरंत ग्रीन टी बनाकर पीएं। वहीं रोजाना कम से कम 2 कप ग्रीन टी का सेवन इसका खतरा कम करता है।

व्यायाम

जब पैनिक अटैक आने जैसे महसूस हो तो तुरंत शांत जगह पर जाकर सीधे लेट जाएं। कुछ मिनट के लिए हल्के से आंखों को बंद करे और अपने दिमाग से सभी बुरे विचार निकाल दें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News