17 AUGSATURDAY2019 8:07:48 PM
Nari

कम पैसों में लेना चाहते हैं घूमने का मजा तो जरुर फॉलो करें ये 5 ट्रैवलिंग टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Jul, 2019 04:58 PM
कम पैसों में लेना चाहते हैं घूमने का मजा तो जरुर फॉलो करें ये 5 ट्रैवलिंग टिप्स

घूमना-फिरना भला किसे नहीं पसंद ? भीड़भाड़ से दूर किसी शांत जगह पर जाकर हर कोई जीवन के आनंद को महसूस करना चाहता है लेकिन कई बार पैसे कम होने की वजह से लोग अपने इस सपने को साकार नहीं कर पाते। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रैवलिंग टिप्स लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप कम खर्चे में अपनी पसंदीदा जगह पर घूमकर आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन ट्रैवलिंग टिप्स के बारे में कुछ खास बातें...

कपड़ों को सीजन से पहले खरीदें

घर के बाहर जाते वक्त सबसे ज्यादा जरुरत कपड़ो की पड़ती है। तो यदि आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सर्दियों में सेल के वक्त गर्मियों के कपड़े खरीदें। इससे कपड़ों पर होने वाला एकस्ट्रा खर्च बच जाएगा।  इससे एक तो क्या पहनना है, वो पहले से तय हो जाता है, दूसरे लगभग आधे पैसे कपड़ों की खरीददारी से बच जाते हैं।

PunjabKesari, Nari

ऑफ सीजन में जाएं घूमने

यदि आप ऑफ सीजन घूमने जाएंगे तो आपका होटल खर्च काफी हद तक बच जाएगा। भीड़-भाड़ वाली जगह पर होटल बुकिंग एडवांस में ही हो चुकी होती है ऐसे में होटल वालों ने अपने दाम बढ़ा दिए होते हैं। अगर आपको ऑफिस या बिजनेस लंबे समय तक नहीं छोड़कर जा सकते तो 1 से 2 हफ्ते का प्लान बना लीजिए। इससे भी आपका जेब खर्च काफी हद तक बच जाएगा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट करें यूज

अपनी गाड़ी की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का इस्तेमाल करें। इससे आपका पेट्रोल खर्च और पार्किंग खर्च बच जाएगा। वैसे भी टूरिस्ट जगहों पर पार्किंग फी काफी ज्यादा होती है। बारिश वगैरा में गाड़ी खराब होने का भी डर लगा रहता है। अगर गाड़ी खराब हो जाए तो उसे रिपेयर करवाने का खर्चा अलग। ऐसे में इन सब खर्चों से बचने के लिए अपनी गाड़ी भूलकर भी न लेजाएं।

PunjabKesari, Nari

ना करें होटल बुक

अगर आप फैमिली या फिर दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं तो होटल बुकिंग न करवाएं। होटल बुक करने की जगह आप किसी गेस्ट हाऊस या फिर पीजी में रुकें। आप चाहें तो अपॉर्टमेंट रेंट पर ले सकते हैं जिसका खर्च होटल से लगभग आधा पड़ता है।

शॉपिंग पर रखे कंट्रोल

लोगों को शौंक होता है कि जिस जगह पर घूमने चले हैं वहां से ढेर सारी शॉपिंग करके लाएंगे। एक दो चीजें खरीदने में कोई गलत बात नहीं है लेकिन जरुरत से ज्यादा शॉपिंग आपके खर्चे को काफी हद तक बढ़ा सकती है। ऐसे में जितना हो सके उतनी कम शॉपिंग करें। 

PunjabKesari, Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad