18 MAYSATURDAY2024 12:20:57 PM
Nari

रसोई में रखा तवा कर सकता है कंगाल, ये नियम न करें नजरअंदाज

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Mar, 2024 01:38 PM
रसोई में रखा तवा कर सकता है कंगाल, ये नियम न करें नजरअंदाज

किचन को घर का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है ऐसे में यदि किचन में कोई भी गलती हो जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र में भी रसोई में रखे तवे, रोटी बेलन से जुड़े कुछ नियमों का वर्णन किया गया है। इन वास्तु नियमों के अनुसार, रोटी बनाने वाले तवा कहां पर रखना चाहिए और इसका इस्तेमाल करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह सब बताया गया है। तो चलिए आज आपको बताते हैं तवा किस दिशा में रखना चाहिए। 

साफ रखें 

तवे को हमेशा साफ रखना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने के बाद कभी भी तवे को गंदा न छोड़ें, इससे अच्छी तरह धोकर साफ करके ही रखें। गंदा तवा रखने से घर में गरीबी आने लगती है और पैसे भी नहीं टिकते। 

PunjabKesari

उल्टा न रखें 

इसे कभी भी उल्टा और खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा तवा रखने से पैसे की हानि होती है और हाथ में पैसा भी नहीं टिकता। तवे को हमेशा सीधा करके रखें। 

खुली जगह में न रखें 

इसे कभी भी खुली जगह पर नहीं रखना चाहिए। तवा ऐसी जगह पर भी रखना सही नहीं माना जाता जहां इस पर किसी बाहरी व्यक्ति की नजर पड़े।

PunjabKesari

गर्म तवे पर पानी 

कुछ महिलाएं गर्म तवे पर पानी डाल देती हैं परंतु वास्तु नियमों के अनुसार, गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए। पानी डालने के बाद आने वाली छनछनाहट की आवाज बहुत अशुभ मानी जाती है। इससे घर में कोई संकट आ सकता है और नेगेटिविटी पैदा हो सकती है। 

तवे से सीधी न परोसे रोटी 

कभी भी तवे से सीधी रोटी उठाकर थाली में नहीं रखनी चाहिए। पहले रोटी को किसी प्लेट में रखें फिर इसे परोसे। 

PunjabKesari

Related News