27 APRSATURDAY2024 11:44:05 AM
Nari

रंगों के त्योहार होली पर करें Vastu के ये खास उपाय, घर में आएगी सुख समृद्धि

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Mar, 2024 03:58 PM
रंगों के त्योहार होली पर करें Vastu के ये खास उपाय, घर में आएगी सुख समृद्धि

वास्तु शास्त्र एक बहुत ही प्राचीन शास्त्र है। मान्यता है कि इसके नियमों का पालन घर बनावते हुए या घर में सामान को रखते हुए भी करना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष नहीं पड़ता और घर में रहने वाले लोगों की तरक्की होती है। वहीं त्योहारों में भी वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। अब कुछ दिनों में होली आने वाली है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि त्योहार में भी घर में सकारात्मक ऊर्जा आए, तो ये वास्तु टिप्स फॉलो करें....

घर की साफ- सफाई

होली के त्योहार से पहले आप अपने घर को साफ- सुथरा अवश्य रखें, जिससे न केवल घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलेगी। इससे होली के दिन घर आ रहे मेहमानों के लिए भी सकारात्मक माहौल बनता है।

PunjabKesari

चमकीले रंगों से सजाएं घर

त्योहार के दिन घर को सजाने के लिए चमकीले और चटखदार रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार रंग जैसे लाल, पीला और नारंगी को शुभ माना जाता है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

PunjabKesari

ईशान कोण से करें सफाई

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण को पूरी तरह से साफ रखना चाहिए क्योंकि ये घर का सबसे पवित्र स्थान होता है और सकारात्मक ऊर्जा के लिए इस कोने में होली न खेलें।

दीये और मोमबत्तियां से करें घर को रोशन

होली के दिन दीया और मोमबत्तियां जलाने से घर में शांति का माहौल बना रहता है। ऐसा माना जाता है कि दीये और मोमबत्तियां जलाने से घर से नकारात्मकता ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मकता प्रवेश करती है।

PunjabKesari

प्राकृतिक रंगों का करें इस्तेमाल

होली खेलते समय नेचुरल और ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। यह न केवल हमारी त्वचा के लिए सही हैं, साथ ही साथ हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करते हैं। सिंथेटिक रंग पर्यावरण पर  प्रभाव डाल सकते हैं और आपके घर की ऊर्जा को भी प्रभावित कर सकते हैं। 

Related News