09 FEBTHURSDAY2023 8:33:31 AM
Nari

मां सरस्वती की बनेगी आप पर कृपा, बसंत पंचमी में घर ले आए ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Jan, 2023 01:10 PM
मां सरस्वती की बनेगी आप पर कृपा, बसंत पंचमी में घर ले आए ये चीजें

माघ महीने की शुक्ल पक्ष की तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन से बसंत ऋतु की भी शुरुआत हो  जाती है। इस बार बसंत 26 जनवरी यानी की गुरुवार के दिन मनाई जाएगी। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ चीजें घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी चीजों को आप घर में ला सकते हैं...

मोरपंखी का पौधा 

बसंत पंचमी के दिन मोरपंखी का पौधा घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। आप इसे घर की पूर्व दिशा में जोड़े के रुप में लगा सकते हैं। इसके अलावा ड्राइंग रुम या मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं। इसे विद्या का पौधा भी कहते हैं। मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में मोरपंखी का पौधा होता है वहां पर मां सरस्वती की भी हमेशा कृपा रहती है। 

PunjabKesari

मां सरस्वती की तस्वीर 

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की तस्वीर, चित्र, मूर्ति या प्रतिमा भी घर में लाना शुभ माना जाता है। मां सरस्वती की नई तस्वीर आप घर के ईशान कोणे में लगा सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इससे बच्चों पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। यदि घर में बच्चे पढ़ाई-लिखाई में कमजोर हैं तो मां सरस्वती की मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। 

वाद्य यंत्र 

मां सरस्वती को संगीत की देवी भी कहते हैं ऐसे में यदि आप बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को प्रसन्न करना चाहते हैं तो छोटा सा वाद्य यंत्र घर में जरुर लेकर आएं। छोटी सी बांसुरी लाकर भी आप मां सरस्वती को प्रसन्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

पीले रंग के फूलों की माला 

बसंत पंचमी के दिन आप मां सरस्वती को पीले फूल अर्पित कर सकते हैं। पीले फूल मां को अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप पूजा में भी इन्हीं फूलों का प्रयोग कर सकते हैं। मुख्य द्वार को भी आप पीले फूलों से सजा सकते हैं।

PunjabKesari

Related News