22 FEBFRIDAY2019 6:21:30 AM
Nari

उत्तराखंड के पॉकेट फ्रेंडली बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जरुर जाएं घूमने

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Feb, 2019 01:33 PM
उत्तराखंड के पॉकेट फ्रेंडली बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जरुर जाएं घूमने

उत्तर भारत का राज्य उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है, जहां बेहद सुंदर टुरिस्ट प्लेस तो हैं ही, साथ ही पॉकेट फ्रेंडली टूरिस्ट प्लेस भी हैं। अगर आपका बज़़ट कम हैं तो आप यहां की ज्यादा से ज्याद जगहों को कम बजट में घूम सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि उत्तराखंड के वह कौन सी जगहें है जहां आप कम पैसों में भी  अच्छी तरह से घूमने का मजा सकते हैं-

 

ऋषिकेश

उत्तराखंड के ऋषिकेश में आप विदेशी लोकेशंस को इंजॉय कर सकती है। यहां राम झूला और लक्ष्मण झूले से लंदन ब्रिज जैसा अहसास मिलता है। साथ ही यहां गंगा नदी में बोटिंग कर सकते है और राफ्टिंग का मजा ले सकते है। ऋषिकेश से पैदल रास्ते से नीलकंठ जाते समय बीच में एक रेस्त्रां पड़ता है, जिसका नाम है 'द लास्ट चांस'। यहां आप आयुर्वेदिक खाने का स्वाद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

कसौली 

उत्तराखंड का आकर्षक टूरिस्ट प्लेस कसौली है। यह शिमला के नजदीक है और कई मामलों में शिमला से सस्ता है। अगर आप का टूर करने निकले हैं, तो वहां की टॉय ट्रेन की यात्रा करने के बाद कसौली आ सकते हैं।यहां राइडिंग और लॉन्ग ड्राइव का मजा आप हमेशा याद रखेंगे। 

PunjabKesari

चमोली 

फूलों की घाटी के रूप में फेमस यह उत्तराखंड का चमोली है। इस घाटी में 500 से ज्यादा फूलों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यहां का मौसम आमतौर पर सुहावना ही रहता है और आप सर्दियों या गर्मियों में कभी भी यहां घूमने आ सकते है। इस घाटी को देखने के लिए देशी और विदेशी सैलानी बढ़ी संख्या में आते है। 

PunjabKesari

हरिद्वार 

हरिद्वार धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी होने के साथ ही शांत और सुंदर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। आप यहां बहुत ही कम दाम में होटल या धर्मशाला में रुक सकते हैं। यहां के धार्मिक स्थलों पर भंडारे का भी आयोजन होता है, जिसमें आप खाना खा सकते हैं। यहां धूमने के लिए  हर की पैड़ी, भारत माता मंदिर, मनसा देवी मंदिर इत्यादि हैं। यहां सुबह और शाम के समय गंगाजी की आरती होती है, जिसका मनोहर दृश्य दिल-दिमाग को तरोताजा कर देता है।

 

PunjabKesari
 

Related News

From The Web

ad