04 MAYSATURDAY2024 2:17:49 AM
Nari

इस Cancer की वजह से हुआ उस्ताद राशिद खान का निधन, पानी पीना भी बन गया था मुसीबत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Jan, 2024 03:34 PM
इस Cancer की वजह से हुआ उस्ताद राशिद खान का निधन, पानी पीना भी बन गया था मुसीबत

फिल्म 'जब भी मेट' का गाना का बेहद रोमांटिक गाना 'आओगे जब तुम साजना' तो आप सब ने सुना ही होगा। इस गाने को अपनी सुरीली आवाज देने वाले सम्राट उस्ताद राशिद खान ने 9 जनवरी को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ये सिंगर लंबे समय से प्रोस्टेट कैंसर से जूज रहे थे। उन्होंने 2023 में सेरेब्रल अटैक भी पड़ा था, जिसके बाद से उनका इलाज चल रहा था। प्रोस्टेट कैंसर के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा और ये तकलीफ मर्दों को ज्यादा होती है। दरअरल, प्रोस्टेट मर्दों के शरीर का अहम हिस्सा होता है, जो रिप्रोडक्टिव सिस्टम से जुड़ा होता है। ये मूत्राशय के नीचे और रेक्टम के आगे की तरफ होता है। प्रोस्टेट कैंसर के मरीज को थोड़ा सा पानी पीने पर ही यूरिन का प्रेशर महसूस होने लगता है। 

PunjabKesari

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

- थोड़ा सा पानी पीने पर भी पेशाब आना।
- पेशाब करने में दिक्कत।
- पेशाब में जलन।
- अचानक वजन घटना।
- थकान।
- यूरिन के साथ सीमन या खून आना।
-कमर, कूल्हे और पेल्विस से ना जाने वाला दर्द।
- इजैक्यूलेशन के दौरान दर्द।
- ब्लैडर में हर वक्त प्रेशर बना रहना।


एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर का खतरा आपके जीन्स के कारण बढ़ सकता है। इसके अलावा ये हो सकते हैं कारण...

- बढ़ती उम्र 
- फैमिली हिस्ट्री 
- रिफइंड और प्रोसेस्ड चीजों का ज्यादा सेवन।

PunjabKesari
- मोटापा।
- स्मोकिंग।
- वासेक्टोमी।
-केमिकल एक्सपोजर।

PunjabKesari

इस तरीकों से कर सकते हैं प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम

 प्रोस्टेट कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी डाइट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं, जैसे मटर, क्रूसिफेरस सब्जियां (फूलगोभी और गोभी), हरी पत्तेदार सब्जियां, ओमेगा -3 फैटी एसिड (फैटी मछली और नट्स) और सोया से भरपूर डाइट लें। अपना वजन नियंत्रित रखना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी आपके प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

PunjabKesari

 हर दूसरी बीमारी की तरह, प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों के बारे में सचेत रहना और समय पर फुल बॉडी चेकअप करवाना जरूरी है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि 50 की उम्र के बाद आपको नियमित रूप से प्रोस्टेट कैंसर की जांच करवाते रहना चाहिए। अगर आपको ऊपर दिये गये इन लक्षणों महसूस कर रहे हैं तो बिना देर के डॉक्टर से जांच करवाएं । अगर इसका समय पर पता चल जाए तो प्रोस्टेट कैंसर का  इलाज संभव है।

Related News