16 JUNSUNDAY2024 3:48:49 AM
Nari

क्रिस्पी डोसा बनाना हो या झट से तोड़ना हो नारियल...ये किचन टिप्स आएंगे बेहद काम!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 23 May, 2024 03:58 PM
क्रिस्पी डोसा बनाना हो या झट से तोड़ना हो नारियल...ये किचन टिप्स आएंगे बेहद काम!

नारी डेस्क: 'औरत के हाथ में जादू होता है' यह सिर्फ एक कहावत नहीं है बल्कि महिलाओं के खाने का स्वाद ही कुछ अलग होता है। हर बार वह कुछ नया या खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कोई न कोई चीजें अपनाती रहती हैं। महिलाओं को हमेशा कुछ नया बनाने की चाहत रहती है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही ट्रिक्स और टिप्स लेकर आए हैं जो आपके बनाए खाने के स्वाद को दोगुना लज़ीज बना देंगे। यह सिर्फ व्यंजनों को टेस्टी ही नहीं बल्कि आपके काम आसान भी आकर देंगे। 

इडली-डोसे कुरकुरे बनाने के लिए

घर में जब भी इडली-डोसे बनाना होता है तो महिलाओं की शिकायत होती है की वह कुरकुरे नहीं बनते। ऐसे में क्रिस्पी बनाने के लिए इसके बैटर में दूध डालकर फेंटे और फिर नमक डालें। इससे आपके व्यंजन कुरकुरे व टेस्टी बनेंगे।

PunjabKesari

फूली-फूली पूरीयां बनाने के लिए 

पूरियां बनाने के दौरान इन्हें बेलकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर तलें। इससे वो ज्यादा फूलेंगे और तेल भी कम सोखेंगी।

पनीर बनाने के बाद पानी का इस तरह करें इस्तेमाल

पनीर बनाने के बाद अक्सर दूध वाला पानी बच जाता है। इसे महिलाएं फेंक देती हैां। मगर आप इसे आटे में गूंथकर परांठे बनाएं। इससे पराठें टेस्ट बनेंगे।

नारियल से रखें दही को लंबे समय तक ताजा

दही को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए इसे जमाते वक्त दूध में नारियल का टुकड़ा डाल दें। इससे दही 2-3 दिन तक ताजा रहेगा।

नींबू की मदद से नहीं बनेंगे पकौड़े ऑयली

पकौड़े बनाने के दौरान बेसन के घोल में थोड़ा-सा नींबू का रस डाल दें। इससे पकौड़े कम ऑयली बनते हैं।

नारियल को आसानी से तोड़ने के लिए पहले करें ये काम

नारियल को तोड़ना बाहद मुश्किल काम के लिए नारियल को पहले 10-15 मिनट फ्रीजर में रख दें। उसके बाद इसे तोड़े। इससे वो आसानी से टूट जाएगा।

अंडे की जर्दी को आसानी से अलग करने के लिए करें ये काम

अगर आप अंडे व उसकी जर्दी को आसानी से अलग करना चाहती हैं तो इसके लिए अंडे को धीरे से फोड़कर कीप में डालें। अंडे का सफेद भाग कीप से निकल जाएगा और जर्दी अलग हो जाएगी।

पुरानी ब्रेड से बनाएं क्रम्ब्स

पुराने ब्रेड फेंकने की बजाए इसे आप पीसकर ब्रेड क्रम्ब्स बनाकर तैयार कर सकती हैं। आप चाहें तो फिर इसे बनाकर एयरटाइट कंटेनर में भी स्टोक कर सकते हैं। ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल आप कबाब या कटलेट जैसी चीजों में कर सकते हैं।

Related News