26 APRFRIDAY2024 6:34:24 PM
Nari

तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए काफी फायदेमंद है ये उपाय

  • Updated: 26 Jun, 2018 12:27 PM
तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए काफी फायदेमंद है ये उपाय

नशे की आदत : आज के समय में लोगों को नशे की लत जितनी तेजी से बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से उनकी उम्र भी घटती जा रही है। नशा करने से लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स घेरने लगती है। फिर अगर वह इंसान इसे छोड़ना भी चाहता है तो फिर भी वह इसे छोड़ नहीं पाता। इससे नशेड़ी का अपनी जिंदगी तो खराब होती ही है साथ ही उसके परिवार वाले भी दुखी होते हैं। नशे से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अपने मन में इसे छोड़ने का पक्का निश्चय होना चाहिए। अगर आप चाहते हैं आप लंबी जिंदगी जीएं तो नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय अपनाएं।

शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय

PunjabKesari
1. देसी अजवायन
शराब की लत छुड़ाने के लिए देसी अजवायन काफी फायदेमंद उपाय है। इस उपाय को करने के लिए किसी कांच के बर्तन में 1 लीटर पानी लेकर उसमें 100 ग्राम देसी अजवायन पीस कर डाल दें। इसे 2 दिन तक भिगोएं रखें। फिर इस धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक इसका 1 गिलास न रह जाए। फिर इसे ठंडा करके अजवायन को मसले और छान कर किसी शीशी में भर कर रख लें। जब भी कभी शराब पीने का मन करें तो इसके 4-5 चम्मच पी लें। इस उपाय को 1 महीने तक करने से शराब की लत छूट जाएगी। इस उपाय के साथ शराब छोड़ने का इरादा भी मजबूत रखें।

2. सेब 
शराब छोड़ने के लिए सेब भी काफी कारगार उपाय है। इसके लिए दिन में 3-4 बार उबले हुए सेब खाएं। इसके सेवन से शराब पीने का आदत छूट जाएगी। इसके अलावा दिन में 3-4 बार सेब का रस पीएं। शराब की लत छूट जाएगी।

सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू छुड़ाने के उपाय

PunjabKesari
1. अजवायन और सौंफ
तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए यह उपाय काफी फायदेमंद है। इस उपाय को करने के लिए 50 ग्राम अजवायन , 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें। फिर इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा सूखा लें। अब इसे शीशी में भर कर रख लें और जब आपका मन तम्बाकू या सिगरेट को करें तो इस चूर्ण को थोड़ा-सा मुंह में डाल कर चूसें। कुछ ही दिनों में तंबाकू की लत छूट जाएगी। 

2. हरड़
सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए जब भी कभी सिगरेट पीने का मन हो तो हरड़ को मुंह में रख कर चूसें। इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी।

3. तंबाकू और शहद
तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें। जब भी तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें।

4. प्याज का रस 
सिगरेट और गुटका छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पीएं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News