27 APRSATURDAY2024 1:34:20 PM
Nari

बिना फेशियल ही चेहरे पर रहेगा कसाव और ग्लो, यूज करें Rice Water

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Dec, 2023 11:45 AM
बिना फेशियल ही चेहरे पर रहेगा कसाव और ग्लो, यूज करें Rice Water

ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसके बावजूद भी स्किन पर ग्लो नहीं आता। ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खे भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं घरेलू नुस्खों की बात करें तो उसमें चावल का पानी भी आता है। चावल का पानी चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन को रेडिएंट ग्लो मिलता है। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि चावल का पानी इस्तेमाल करने से स्किन को क्या-क्या फायदे होंगे....

एंटी एजिंग होता है राइस वॉटर 

चावल को उबालकर और भिगोकर जो पानी बचता है उसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और मैंग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक स्किन क्लींजर होता है इसमें बी-1, सी और ई जैसे कई सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं जो चेहरे के पोर्स को कम करते हैं और बढ़ती उम्र के संकेतों को दूर करते हैं। 

PunjabKesari

स्किन बनेगी ग्लोइंग 

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो चेहरे के लिए चावल का पानी त्वचा को वाइटनिंग इफेक्ट देने में भी मदद करता है क्योंकि यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। दूध जैसा सफेद पानी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

झूर्रियां और फाइन लाइन्स होगी दूर 

चेहरे पर इस पानी का इस्तेमाल करने से झुर्रियां और फाइन लाइन जैसे एजिंग संकेत भी कम होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो इलास्टेज को कम करता है इससे स्किन पर बढ़ती उम्र से पहले दिखने वाले लक्षण कम होते हैं। राइस वॉटर का इस्तेमाल फाइन लाइन, उम्र के निशान और डॉर्क धब्बों को कम करने और एंटी एजिंग के तौर पर भी इस्तेमाल होता है। 

PunjabKesari

ओपन पोर्स होंगे कम 

यदि आपके चेहरे पर बड़े ओपन पोर्स हैं तो चावल का पानी इस्तेमाल करने से वह भी कम होंगे। यह स्किन से गंदगी, तेल और अशुद्धियों के जमा होने का कारण बनता है। ओपन पोर्स के उपचार के लिए चावल का पानी प्रयोग आप कर सकते हैं। राइस वॉटर स्किन के पोर्स को कसने का काम करता है। राइस वॉटर को एक कॉटन बॉल पर डालें और अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा।  

कैसे करें इस्तेमाल?

. चावल का पानी लें और रुई में लगाकर चेहरे पर लगाएं। 

. इसके अलावा आप चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से स्क्रब करने के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

इस तरह इस पानी का इस्तेमाल करने से यह एक क्लींजर के तौर पर काम करेगा और चेहरे के अंदर के पोर्स साफ करने में मदद मिलेगी।

Related News