17 SEPTUESDAY2019 2:24:38 AM
Nari

गोरापन और खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें आम का इस्तेमाल

  • Updated: 26 May, 2017 02:47 PM
गोरापन और खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें आम का इस्तेमाल

 

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप स्किन को खराब करना शुरू कर देती है। जिससे चेहरे पर लाल दाने, एलर्जी, टैनिंग आदि की समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कई लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो उनकी स्किन को ज्यादा कुछ फायदा नहीं पहुंचाते। आम को फलों का राजा माना जाता है और गर्मी में लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है जो चेहरे को चमकदार बनाती है। 
1.आम का फेसपैक 

PunjabKesari
आम से बना फेसपैक बनाकर लगाने से स्किन में चमक आती है। इसके फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में आम का गुदा लें। इसमें 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच पानी और 1 चम्मच दही डालें। अब इन सबको अच्छी तरह से मिला के पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिए लगाएं। जब यह सुख जाए तो इसे ठण्डे पानी से धो ले।

2.फेशियल
आम के गुददे से फेशियल भी किया जा सकता है। इसके लिए 7-8 अखरोट और 2-3 चम्मच दलिया लेकर पीस लें। अब इसमें आम का गुदा, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें और फिर इससे फेशियल करें।

3.स्क्रब

PunjabKesari
फेस को सक्रब करने के लिए भी आम बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 1 बाउल में 2 चम्मच आम का गुदा लें। उसमें 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच चीनी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इससे चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। 

4.टैनिंग

PunjabKesari
आम स्किन टैनिंग को दूर करने का भी काम करता है। यह चेहरे की गंदगी को दूर करता है। इसके लिए 1 पके आम का गूदा लें। इसमें 4 चम्मच बेसन, 1 पिसा हुआ अखरोट और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20-30 मिनट के चेहरे पर लगाकर ठंड़े पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं।

Related News