Twitter
You are hereNari

Hair Care: बालों को लंबा व घना बनाएगा आंवला, यूं करें इस्तेमाल

Hair Care: बालों को लंबा व घना बनाएगा आंवला, यूं करें इस्तेमाल
Views:- Sunday, December 30, 2018-4:18 PM

लंबे, घने और मजबूत बाल तो हर कोई पाना चाहता है। इसके लिए लड़के-लड़कियां कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं लेकिन जरूरी नहीं की यह ट्रीटमेंट हर किसी को सूट करें। वहीं कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक घरेलू नुस्खा अपनाकर अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको आंवला हेयर पैक के बारे में बताएंगे, जिससे महीनेभर में ही आपके बाल लंबे व मजबूत होंगे।

 

आंवला हेयर पैक से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। दरअसल, इससे बने हे.र मास्क को लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतरह होता है। साथ ही इससे बालों में मौजूद गंदगी भी अच्छी तरह साफ हो जाती है, जोकि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जरूरी है। इसके अलावा इस हेयर मास्क को लगाने से डैंड्रफ, खुजली और सूजन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari, Hair Care Image, Long hair Image, Beauty Tips Image

घर पर कैसे बनाएं आंवला हेयर मास्क

आंवाला पाउडर, मेंहदी पाउडर में हल्का गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह पेस्ट हल्का गाढ़ा हो। पेस्ट बनाने के बाद आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें, ताकि आपके बालों को इसका पूरा फायदा मिल सके।

 

पेस्ट को बालों पर लगाने का तरीका

इस पेस्ट को बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप पहन लें। अब इसे 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को ताजे पानी से धोएं। हफ्ते में 1 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपका बालों की ग्रोथ होने लगेगी।

PunjabKesari, Hair Care Image, Long hair Image, Beauty Tips Image

आंवला के अन्य ब्यूटी बेनिफिट्स

-आंवला में विटामिन ए होता है, जो त्वचा में कोलेजन बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इससे त्वचा टाइट रहती है।
-आवला चेहरे पर झुर्रिया,फाइन लाइन जैसी परेशानियों को कम करने में मददगार है। आंवले का रस पीने से त्वचा जवां बनी रहती है।
-धूल और मिट्टी के कण चेहरे पर पड़ने के कारण त्वचा रूखी और बेजान सी हो जाती है। इसके लिए आंवले के रस में थोड़ा-सा पानी मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं।
-इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बालों की किसी भी तरह की परेशानी को आंवला झटपट खत्म कर देता है।
-बालों घन और मजबूत बनाने के लिए आप आंवला और नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।
-सफेद बालों को काला करने के लिए थोड़े से सूखे आंवले को नारियल के तेल में 3-4 दिन भिगो कर रख दें। इस तेल से बालों की जड़ों पर मसाज करें।
-रूसी से परेशान हैं तो आंवले में तुलसी के पत्ते और पानी मिलाकर बालों की जड़ों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari, Hair Care Image, Long hair Image, Beauty Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: