29 APRMONDAY2024 7:11:38 AM
Nari

भारत के 5 सबसे खतरनाक ट्रैकिंग डैस्टिनेशन

  • Updated: 28 Mar, 2017 01:46 PM
भारत के 5 सबसे खतरनाक ट्रैकिंग डैस्टिनेशन

पंजाब केसरी( ट्रैवलिंग) हमारे देश में घूमने-फिरने के लिए बहुत बहुत कुछ है। पहाड़,झीले,झरने,रेगिस्तान के अलावा बहुत से धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल भी है, जहां पर आप घूम सकते हैं। कुछ लोग एंडवेचर के बहुत शौकन होते हैं। भारत में एडवेंचरस जगहों की भी कोई कमी नहीं है। आज ही हम कुछ ऐसी जगहों की बात कर रहे हैं जो कुदरती नजारों और एंडवेचर से भरी पड़ी हैं। 


1. Valley of Flowers Trek, Uttarakhand
उत्तराखंड में फूलों की घाटी को नैशनल पार्क का दर्जी दिया गया है। यहां पर 11 किलोमीटर तक अलग-अलग तरह के रंगों के फूलों से सजी घाटी को देखने के लिए लोग मानसून में यहां आते हैं। मानसून में तो हर दूसरे हफ्ते फूलों का रंग बदल जाता है। 

2. Roopkund Trek, Uttarakhand
उत्तराखंड में रूपकुंड बहुत ही खूबसूरत जगह है। कुछ लोग इसे कंकालों की झील (Skeleton Lake)भी कहते हैं लेकिन इसके पीछे की कहानी को कोई नहीं जानता। घूमने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। 

3. Singalila Kanchenjunga Trek,Sikkim
सिंगलिला कंचनजंगा ट्रैक की ऊंचाई 700 कि.मी है। कुदरती खूबसूरती और पहाड़ों का नजारा देखने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। 

4. Pin Parvati Pass Trek,Himachal Pradesh
पिन पार्वती भारत में सबसे रोमांचक और चुनौतीपूर्ण ट्रैकिंग जगहों में से एक है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई  5,319 मीटर है। लोग जहां पर एंडवेंचर का मजा लेने के लिए आते हैं। 

5. Chadar Trek, Jammu & Kashmir
चदर ट्रैक यानि फ्रोजन रिवर के नाम से जानी जाती को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। 

Related News