04 MAYSATURDAY2024 11:32:54 AM
Nari

सिंपल खाने का जायका बढ़ाने में काम आएंगे ये टिप्स, यकीन नहीं तो आजमाकर देखें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 22 Jun, 2023 11:51 AM
सिंपल खाने का जायका बढ़ाने में काम आएंगे ये टिप्स, यकीन नहीं तो आजमाकर देखें

महिलाएं अपना ज्यादातर वक्त किचन में ही गुजारती है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सब के खाने का वह विशेष रूप से ख्याल रखती है। लेकिन कई बार खाना बनाते समय आपको कुछ परेशानियां का सामना करना पड़ता है। जैसे कि रोटी-पराठा बनाते समय नमक की मात्रा ज्यादा हो जाना या दाल में गलती से पानी ज्यादा पड़ जाना आदि। ऐसे में आपके लिए खाना बनाना एक चैलेजिंग टास्क बन जाता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए है। जिन्हें अपनाने से आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी। तो चलिए जानते है उसके बारे में। 

PunjabKesari

1 नाश्ते में आलू के पराठे खाने के शौकीन है तो उसे और मजेदार बनाने के लिए आप कसूरी मेथी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए घर में जब भी आलू के पराठे बनाने के लिए तैयारी करें तो मसाला तैयार करते समय आधा चम्मच कसूरी मेथी को मिक्स कर दें। इसके बाद ही पराठे बनाएं। यकीन मानीय आपके आलू के पराठे इतने मजेदार बनेंगे कि अगर कोई 2 पराठे खाता है तो वह 3 खाएगा।

PunjabKesari
2 बाजार से जब भी हम भिंडी खरीद कर ले आते है तो कई लोगों की शिकायत होती है इसकी चिपचिपाहट नहीं जाती। लेकिन भिंडी की चिपचिपाहट को दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। क्योंकि इसे दूर करने के लिए आप नींबू का सहारा ले सकते है। वैसे तो भिंडी की सब्जी बनाने के लिए लोग सबसे पहले इसे धोकर साफ करते है और बाद में इसे सुखाते है। लेकिन अगर आप ये करना भूल गए हैं और तुरंत इसकी सब्जी बनानी है, तो इस चिपचिपाहट को कम करने के लिए भिंडी बनाते समय उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला दें।

PunjabKesari
3 पनीर की सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसका सॉफ्ट होना बहुत जरुरी है। अगर घर में आप पनीर की कोई डिश बना रहे है तो पहले पनीन को फ्रिज से निकाल लें। क्योंकि फ्रिज में रखने से वह बहुत ज्यादा टाइट हो जाता है। जिसके चलते सब्जी इतनी अच्छी नहीं बनती। इसे सॉफट बनाने के लिए फ्रिज से निकालकर 10 मिनट तक गुनगुने नमक के पानी में डालकर रख दें। अब सब्जी बनाने में पनीर का प्रयोग करें।

PunjabKesari

4 दूध की मलाई मोटी चाहते है तो इसे उबालने के बाद अच्छे से ठंडा होने दें। फिर कम से कम 5 घंटे तक दूध को बिना हिलाए और मलाई हटाएं फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से दूध के ऊपर ज्यादा मात्रा में मलाई जमकर तैयार हो जाएगी।

PunjabKesari
5 पूड़ियां भले ही फ्राइड होती हैं लेकिन इन्हें खाने में मजा बहुत आता है, तो अगर आप इन्हें खाने के बाद अफसोस नहीं करना चाहते, तो बनाने से पहले पूड़ियों को बेलकर लगभग 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इससे पूड़ियां कम तेल सोखेंगी।

PunjabKesari


6 हरी मिर्च को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसकी डंठल को तोड़ दें। इसके बाद ही इसे स्टोर के लिए किसी बॉक्स में पैक करके रख दें। ऐसा करने से आप हरी मिर्च का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर पाएंगे। 

 

 

 

Related News