28 APRSUNDAY2024 5:07:28 PM
Nari

बढ़ते Pollution के कारण हो रही है आंखों में जलन-खुजली तो अपनाएं ये आसान तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Nov, 2023 04:32 PM
बढ़ते Pollution के कारण हो रही है आंखों में जलन-खुजली तो अपनाएं ये आसान तरीके

बदलते मौसम और पराली जलने के कारण बीते कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ही खराब हो गया है। खराब वायु प्रदूषण का असर स्वास्थ्य पर भी हो रहा है। प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, फेफड़ों से संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा प्रदूषण के कारण आंखों में जलन भी बहुत से लोगों को हो रही है। ऐसे में बढ़ते वायु प्रदूषण में आंखों का ध्यान रखना जरुरी है। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में खुजली, जलन और आंखों में लालगी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यदि आपको भी बढ़ते प्रदूषण के चलते आंखों में जलन हो रही है तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप इस समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

साफ पानी से करें आंखों का साफ 

कई बार धूप वाला चश्मा लगाने के बाद भी आंखों में धूल-मिट्टी जमा हो जाती है। इसके कारण आंखों में जलन और खुजली भी होने लगती है ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आंखों को रोजाना साफ पानी के साथ धोएं। इससे आंखों की गंदगी बाहर निकल जाएगी और आंखें एकदम साफ हो जाएंगी।

PunjabKesari

धूल मिट्टी से बचाएं आंखें 

आंखों में जलन होने का मुख्य कारण धूल-मिट्टी भी हो सकती है। ऐसे में इससे अपना बचाव करें। धूल मिट्टी के कारण आंखों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण आंखों में जलन, आंखों से पानी आना और अन्य समस्याएं होने लगती हैं ऐसे में धूल-मिट्टी से खुद को बचाने के लिए धूप का चश्मा जरुर लगाएं। 

आई ड्रॉप करें इस्तेमाल 

प्रदूषण के कारण आंखें ड्राई भी होने लगती हैं जिसके कारण आंखों में जलन, आंखों से पानी आना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आंखों में आई ड्रॉप डालें। इससे आंखों की नमी बरकरार रहेगी और ड्राईनेस की समस्या में भी निजात मिलेगा।   

PunjabKesari

गंदे हाथों के साथ न छुएं आंखें 

गंदे हाथों के साथ आंखों को बिल्कुल भी न हाथ लगाएं। इससे भी इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। हाथों को अच्छी तरह साबुन के साथ साफ करके ही आंखों को हाथ लगाएं। 

ज्यादा न रगड़ें आंखें 

आंखों को रगड़ने के कारण इनमें ड्राईनेस और लालगी होने का खतरा रहता है ऐसे में आंखों को रगड़ने से बचें।

PunjabKesari

नोट: यदि समस्या ज्यादा बढ़ती है तो तुरंत डॉक्टर के साथ संपर्क करें। समय रहते इलाज न करवाने के कारण समस्या बढ़ सकती है ऐसे में आंखों में होने वाली कोई भी समस्या इग्नोर न करें। 
 

Related News