28 APRSUNDAY2024 1:48:43 AM
Nari

मोटापा 91% तक बढ़ा देता है मौत का खतरा! इस तरह से पाएं Obesity पर काबू

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Apr, 2023 12:44 PM
मोटापा 91% तक बढ़ा देता है मौत का खतरा! इस तरह से पाएं Obesity पर काबू


दुनियाभर में मोटापे की समस्या बढ़ती ही जा रही है। मोटपे या वजन बढ़ने की समस्या को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा से लोगों को आगाह करते आएं है। इसी बीच अब एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2023 के अंत होते-होते दुनिया के 2.7 अरब लोग मोटापे से ग्रसित होंगे और अगर ऐसा ही चलता रहा तो  2035 तक दुनिया की करीब आधी आबादी मोटापे का शिकार हो जाएगी। वहीं रिपोर्ट में ये भी बता गया है कि कम आय वाले देशों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलेगी। 

PunjabKesari

आधी आबादी होगी मोटापे का शिकार

एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन के 2023 एटलस ने भविष्यवाणी की है कि अगले 12 सालों के भीतर दुनिया के 51% या 4 बिलियन से ज्यादा लोग मोटे होंगे। रिपोर्ट में पाया गया कि बच्चों और कम आय वाले देशों में मोटापे की समस्या विशेष रूप से तेज़ी से बढ़ रही है। 2035 तक आधी से ज्यादा दुनिया के लोग मोटे होंगे।

मोटापा पड़ सकता है जान पर भारी

शरीर का मोटपा हल्के में लेने वाली चीज नहीं है। शरीर में ज्यादा मात्रा में फैट जमा होने की वजह से बॉडी के कुछ हिस्से असंतुलित हो भी जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं। मोटापे की वजह से मौत होने का खतरा करीब 91 फीसदी तक बढ़ सकता है।  एक शोध के मुताबिक एक्स्ट्रा वजन कई मामलों में मृत्यु दर को बढ़ाता है। स्टडी से ये भी पता चला है कि हाई बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों में डेथ रेट ज्यादा है।

PunjabKesari

अगर आप भी मोटापे का शिकार हो रहे है और अपनी सेहत में सुधार लाना चाहते हैं ये टिप्स अपना सकते हैं...

हेल्दी डाइट

जंक फूड और कैलोरीज ही मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए इससे छुटाकारा पाने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव लाएं। हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लें।

एक्सरसाइज करें

हर हफ्ते 150 मिनट तक की एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी करने से  शरीर से कैलोरीज बर्न होती हैं जो आपके शरीर में चर्बी या फैट जमा नहीं होने देता।

PunjabKesari

अपनी कमजोरी को पहचानें

कई बार हम कोई गम या किसी स्ट्रेस में आकर अनहेल्दी चीजें खातें है। तो इसके लिए सबसे पहले अपने Trigger Point को पहचाने जो आपको अनहेल्दी खाने के लिए उत्सुकता है और  फिर उस पर कंट्रोल पाने की कोशिश करें।

हेल्थ एक्सपर्ट से ले सलाह

आप हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं जो आपको सही डाइट और एक्सरसाइज के बारे में बताएगा, जिससे आप अपने मोटापे पर काबू पा सकेंगे।
 

Related News