19 JULFRIDAY2024 8:09:26 PM
Nari

बच्चों की त्वचा पर नहीं होगा कोई इंफेक्शन, इन खास Tips के साथ पेरेंट्स करें केयर

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2023 01:46 PM
बच्चों की त्वचा पर नहीं होगा कोई इंफेक्शन, इन खास Tips के साथ पेरेंट्स करें केयर

बड़े लोगों के मुकाबले छोटे बच्चों की त्वचा बहुत ही मुलायम होती है। मौसम बदलते ही उनकी स्किन पर सबसे पहले असर होता है। इसलिए उनकी त्वचा और बालों की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। कुछ पेरेंट्स अपने शिशु के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि बदलते मौसम के साथ आप शिशु के बालों और त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

साफ-सफाई है जरुरी 

शिशु को किसी भी तरह की स्किन इंफेक्शन से यदि आप बचाना चाहते हैं तो उनके हाईजीन का पूरा ख्याल रखें। हफ्ते में तीन बार शिशु को स्नान जरुर करवाएं। उन्हें ढीले ही कपड़े डालें और समय-समय पर डायपर बदलते रहें। शिशु के कपड़े भी रोज ही बदलें। इस तरह उन्हें संक्रमण का खतरा नहीं होगा।

PunjabKesari

सिर भी जरुर करें साफ 

हफ्ते में दो बार आप शिशु के बाल जरुर धोएं। माइल्ड और कैमिकल फ्री शैंपू ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा शिशु के बालों पर आगे से पीछे की ओर पानी न डालें। नहलाने के बाद शिशु को बेबी ऑयल लगाकर हल्की सी मसाज करें। इससे उनके बालों में नमी बनी रहेगी।

मालिश करें 

शिशु की त्वचा को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने के लिए उनकी रोजाना तेल मालिश जरुर करें। इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और उनके शरीर का विकास भी होता है। अच्छा सा बेबी ऑयल चुनकर आप उनकी नियमित तौर पर मसाज करें। 

PunjabKesari

कैमिकल फ्री प्रोडक्ट्स करें इस्तेमाल 

कुछ लोग बच्चे की त्वचा पर कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इससे बच्चे की त्वचा को नुकसान हो सकता है इसलिए कोई भी प्रोडक्ट्स बच्चे की त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें।   

नाखून भी रखें छोटे 

त्वचा के अलावा शिशु के नाखूनों की केयर करना भी जरुरी है। शिशु के नाखून बहुत जल्दी बढ़ने लगते है जिसके कारण यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए समय-समय पर आप उनके नाखून काटते रहें।

धूप से दूर रखें 

सूर्य की हानिकारक किरणें शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए उन्हें धूप से दूर रखें। यदि आपका बच्चा महीने से छोटा है तो उसको धूप में बिल्कुल भी न लेकर जाएं। सर्दियों में भी बच्चों को धूप से दूर रखें। वहीं यदि बच्चा 6 महीने से ज्यादा का है तो उसे सनस्क्रीन लगाकर 10 बजे से पहले आप धूप में लेकर जा सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News