02 MAYTHURSDAY2024 11:05:23 PM
Nari

नहीं है घर में जामन तो भी जम जाएगा दही, बस इन 4 चीजों की पड़ेगी जरुरत

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Apr, 2023 01:16 PM
नहीं है घर में जामन तो भी जम जाएगा दही, बस इन 4 चीजों की पड़ेगी जरुरत

गर्मी के मौसम में खाने के साथ दही का  एक अलग ही स्वाद होता है। कई लोग नाश्ते में कुछ दोपहर के खाने के साथ दही खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा रोटी, चावल या कई और पकवानों के साथ भी आप इसका स्वाद ले सकते हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो कुछ लोग दही बाजार से खरीदना पसंद करते हैं लेकिन वहीं इसके विपरित कुछ लोग घर में जमा हुआ दही खाना ही पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी घर में दही जमाने की सोच रहे हैं तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बिना जामन के भी इसे आसानी से घर में जमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

नींबू आएगा काम 

अगर घर में दही नहीं है तो आप नींबू के साथ दही जमा सकते हैं। इसके लिए दूध को गुनगुना करें इसके बाद इसे एक कटोरी में डाल दें। फिर दूध में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे 6-7 घंटे के लिए ढक्कर किसी गर्म जगह पर रख दें। इससे दही आसानी से जम जाएगा। 

PunjabKesari

लाल मिर्च

लाल मिर्च के साथ भी आप घर में दही आसानी से जमा सकते हैं। सूखी लाल मिर्च को 7-8 घंटे के लिए गुनगुने दूध में डूबोएं। इसके बाद इसे किसी साफ और गर्म जगह पर रख दें। इससे दही आसानी से कुछ समय में जम जाएगा। 

चांदी की अंगूठी 

गुनगुने दूध में चांदी की अंगूठी डालकर भी आप दही आसानी से जमा सकते हैं। गुनगुने दूध में चांदी की अंगूठी डालें। इसके बद इसे किसी गर्म जगह पर 8 घंटे के लिए ढक कर रख दें। इससे दही आसानी से जम जाएगा। 

PunjabKesari

हरी मिर्च 

हरी मिर्च की मदद से आप घर में दही जमा सकते हैं। गुनगुने दूध को एक कटोरी में डालें। इसके बाद गर्म दूध में हरी मिर्च डाल दें लेकिन हरी मिर्च वही बीच में डालें जिसमें डंठल हो। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि मिर्च दूध में पूरी तरह से डूब जाए। इसके बाद दूध को किसी गर्म जगह पर 6 घंटे के लिए ढककर रख दें। इससे दही बिना जामन के भी आसानी से जम जाएगा। 

PunjabKesari

Related News